खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas Yojna 2023 : सरकार दे रही है 3.50 लाख रुपये, तुरन्त उठायें योजना का फायदा

Pradhan Mantri Awas Yojana : देश के गरीब एवं मजदूर वर्ग के लोगों के लिए सरकार कई सारी समाज कल्याण योजनाएं शुरू कर रही है. जिससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता पहुंचते हैं. आपको बता दें कि सरकार ने ऐसी ही एक योजना शुरू की है, जिसके तहत देश के गरीब परिवारों को आवास निर्माण हेतु आर्थिक सहायता पहुंचाई जाती है. ऐसे परिवार जो पक्का मकान निर्माण नहीं करवा सकते हैं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई PM Awas Yojana के माध्यम से अपना पक्का मकान का निर्माण कर सकते हैं.

देश के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में ऐसे कई परिवार निवास कर रहे हैं, जिनके पास कच्चे मकान या झुग्गी झोपड़ी बना हुआ है और मजदूरी करके अपना जीवन यापन कर रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए सरकार ने एक महत्वकांक्षी योजना शुरू की है. इस योजना के माध्यम से सरकार झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले परिवारों को भवन निर्माण के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करा दी है. अगर आपने इस योजना के तहत पहले से आवेदन कर रखा है और अभी तक लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो नीचे हमने इस योजना की सरकार द्वारा जारी की गई नई लिस्ट की जानकारी दी है. जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं और अगर आप अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किए हैं तो नीचे आवेदन प्रक्रिया भी बताई गई है.

PM Awas Yojna- पीएम आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगस्त 2023 में पेश किए गए बजट में पीएम आवास योजना का बजट बढ़ाया गया है. इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब परिवारों को पक्का मकान बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना है. इस योजना में आवेदन करने वाले परिवारों को कम से कम सरकार द्वारा ₹120000 की आर्थिक सहायता प्रधान की जाएगी. यहां हमने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने हेतु पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी है. साथ ही इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया एवं सरकार द्वारा हाल ही में जारी की गई PM AWAS YOJANA NEW LIST 2023 की जानकारी भी उपलब्ध कराई है.

PM Awas yojana Online Apply Rural – पात्रता

  • आवेदक के पास पक्का मकान नहीं होना
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • जिन परिवारों के घरों में एक या दो कमरे हैं जिनमें कच्ची दीवार और कच्ची छत है
  • परिवार जिसमें 25 वर्ष से अधिक आयु वाला कोई साक्षर व्यस्त नहीं होना चाहिए।
  • परिवार जिसमें 16 से 59 वर्ष की उम्र वाले कोई पुरुष व्यस्त सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • परिवार जिसमें 16 से 59 वर्ष के बीच वाले उम्र का कोई व्यस्त सदस्य नहीं होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज-PM Awas yojana 2023

  • आधार कार्ड होना.
  • आवेदक का पहचान पत्र होना.
  • आवेदक का बैंक खाता बैंक खाता आधार से लिंक होने चाहिए.
  • मोबाइल नंबर होना.
  • पासपोर्ट साइज फोटो होना.

How to Apply PM Awas Yojana Online Apply

अगर आप पीएम आवास योजना के लिए पात्र है और आपके पास ऊपर दिए गए आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं. पीएम आवास योजना में आवेदन करने हेतु सबसे पहले अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधि जैसे सरपंच, वार्ड पार्षद के कार्यालय में जाना है. इसके बाद वहां से प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म प्राप्त करना है. आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक बारे तथा सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म में अटैच करें. अंत में आवेदन फॉर्म को वार्ड सदस्य या मुखिया के कार्यालय में जमा करा दें. इस तरह से आप योजना में आवेदन कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment