WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PFMS Check Your Payment Status : सरकारी योजना के लाभार्थी, सीधा यहां से चेक करें पेमेंट स्टेटस

PFMS Check Your Payment Status Online : अगर आप सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बेहद लाभदायक होने वाली है. आप केंद्र सरकार द्वारा संचालित किसी भी सरकारी योजना जैसे कि पीएम किसान योजना, e-Shram Card, पीएम आवास योजना जैसी किसी भी सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, तो आप घर बैठे उस योजना के पेमेंट की स्थिति (बैंक खाते में पैसा आया या नहीं) की जाँच कर सकते है. दरअसल सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा संचालित सरकारी योजनाओं के एक पोर्टल जारी किया है, जिसके माध्यम से आप घर बैठे बिना बैंकों के चक्कर काटे अपने मोबाइल से किसी भी सरकारी योजना के पैसे आपके बैंक खाते में आया या नहीं देख सकते हैं. चलिए जानते हैं सरकार द्वारा जारी पोर्टल के बारे में.

Also Read :   PM Kisan Yojana 2022 खाते में नहीं आई है 12वीं किस्त, तो अब भी मौका है तुरंत करें ये काम

Ministry of Finance ने जारी किया PFMS

मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस द्वारा Public Financial Management System-PFMS पोर्टल की शुरूआत की है. इस पोर्टल की शुरूआत भारत सरकार और वित्त मंत्रालय द्वारा 2009 में किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को भेजी गई राशि की स्थिति जांचना है. PFMS पोर्टल पर सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं में दिए गए पैसों का संपूर्ण विवरण की जानकारी रखी जाती है. अगर आप भी किसी भी सरकारी योजना के लाभार्थी है और उस योजना के पैसे की स्थिति जानना चाहते हैं, जैसे कि उस योजना के पैसे आपके खाते में आए या नहीं, तो आप PFMS पोर्टल पर जाकर योजना से संबंधित अपने पेमेंट ट्रांसफर (PFMS Know your Payment) की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Also Read :   जेल में बंद नवजोत सिंह सिधु नवरात्र के पुरे 9 दिन रखेंगे मोंन व्रत

पीएफएमएस पोर्टल के लाभ : Pfms Portal Benifits

  • लाभार्थी के बैंक खाते में DBT द्वारा DIRECT BANK TRANSFER करता है, जिससे व्यक्ति को सीधा लाभ मिलता है और भृष्टाचार होने की सम्भावना नही होती है.
  • PFMS पोर्टल से सरकारी योजनाओं के पैसों के लेन-देन में पारदर्शिता रहती है.
  • समय की बचत होती है और Paper Work की समस्या खत्म होती है.

PFMS Check Your Payment Status

अगर आप केंद्र सरकार द्वारा संचालित किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, तो आप घर बैठे PFMS पोर्टल की मदद से लाभार्थी राशि का पेमेंट स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आप इस पोर्टल पर अपना बैंक अकाउंट नंबर डालकर, किसी भी सरकारी योजना की राशि को आपके खाते में आई है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस पोर्टल पर आप किस तरह से अपने Check PFMS Payment Status की जानकारी चेक करें, इसकी विस्तृत जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है.

Also Read :   National Scholarship 2022-23 : नेशनल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करे, हर वर्ष मिलेगी 12,000 की स्कॉलरशिप

How to Check PFMS Payment Status

  • सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाए, जिसका लिंक नीचे दिया गया है.
  • होम पेज पर Know your Payments पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपने बैंक अकाउंट का नाम,बैंक अकाउंट का नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड भरकर Send OTP on Registered Mobile No पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा, ओटीपी को दर्ज करें.
  • इसके बाद आपके बैंक पेमेंट की स्थिति/स्टेटस दिखाई देगा.

PFMS Check Your Payment Status Important Links

PFMS Check Your Payment Status CheckClick Here
Official WebsiteClick Here
Join Telegram GroupClick Here

Leave a Comment