Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PAN Card Alert: अगर आपके पास है पैन कार्ड, तो कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा आपका पैन कार्ड!

PAN Card Alert अगर आपके पास है पैन कार्ड, तो कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा आपका पैन कार्ड : क्या आप भी एक पैन कार्ड धारक है और अभी तक आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो ऐसे में आप एक बहुत बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं. सरकार ने सभी पैन कार्ड धारकों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की घोषणा की थी.

अगर आप PAN Card Aadhar Card link नहीं करते हैं तो आपका PAN Card बंद हो जाएगा और इसके बाद आप पैन कार्ड द्वारा होने वाले किसी भी सरकारी योजना एवं सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे. यहां हम पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने तथा आपका pan card aadhar card link है या नहीं, इसकी जांच करने की संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं.

Income Tax Department ने पैन कार्ड को लेकर की घोषणा

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने (CBDT) पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने को लेकर घोषणा की है. घोषणा के मुताबिक अगर आपने अभी तक अपने PAN Card Aadhar Card link नहीं किया है, तो आपके पास एक और मौका है. आप मार्च 2023 तक या उससे पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं. मार्च 2023 तक आप पैन कार्ड का आप इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके बाद अगर आपने मार्च 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया, तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा.

1 अप्रैल 2022 से पहले आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से निशुल्क लिंक कर सकते थे. लेकिन 1 अप्रैल 2022 के बाद से विभाग ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए 1000 रुपए का विलंब शुल्क लेने लग गए हैं. इसलिए सरकार ने अभी भी आपको समय दिया है कि आप विलंब शुल्क देख कर भी अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं. मार्च 2023 के बाद आपके पैन कार्ड के निष्क्रिय होने के बाद आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पैन कार्ड निष्क्रिय होने के बाद उपयोग किया तो लगेगा भारी जुर्माना

अगर आप अपने पैन कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं तो आप मार्च 2023 से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर ले, पैन कार्ड आधार कार्ड से बिना लिंक किए अपने पैन कार्ड को मार्च 2023 तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद आपके पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा.

पैन कार्ड निष्क्रिय होने के बाद अगर आपने पैन कार्ड का इस्तेमाल जैसे बैंक खाता खोलने, म्युचुअल फंड या इस्टॉक खाते जैसी सेवाओं में दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो आपको आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272 बी के तहत ₹10000 का जुर्माना या जेल की सजा मिल सकती है.

ऐसे करें अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको नीचे पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताएं गई है. जिसे फॉलो कर आप आसानी से यह चेक कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं और आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर भी सकते हैं:-

  • पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाए जिसका सीधा लिंक नीचे दिया गया है.
  • आयकर पोर्टल पर जाने के बाद “Quick Links” सेक्शन में link Aadhar पर क्लिक करें.
  • अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड नंबर दर्ज करना है.
  • अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होगा तो आपको पॉप अप आ जाएगा.
  • अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होता है. तो आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर 1000 रुपए का विलंब शुल्क देकर इसे अपडेट कर सकते हैं.

 Important Links

Apply LinkClick Here
direct link status check PAN Aadhar linkClick Here
WebsiteClick Here
Join Our Telegram GroupClick Here

Leave a Comment

Join WhatsApp!