खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : फिर से शुरू हुई योजना, माफ होगा किसानों का कर्ज, अभी करे रजिस्ट्रेशन

Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास करती रहती है कि किसानों की आर्थिक सहायता कर उनकी मदद की जाए. इसलिए सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है, जिनमें देश की सबसे बड़ी योजना “किसान सम्मान निधि योजना” है. लेकिन अब केंद्र सरकार की तरह ही राज्य सरकार भी अपने राज्य के किसानों की सहायता करने के लिए योजनाएं शुरू कर रही है.

राज्य सरकार ने शुरू की योजना

जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे ही सरकारें बड़ी घोषणाएं कर रही है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 9 मई को किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा की है. घोषणा में सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य के 11 लाख से ज्यादा किसानों के लिए हुए “कृषि ऋण ब्याज को माफ” किए जाएंगे. जो भी किसान कृषि हेतु लिए हुए लोन को समय पर चुकाते नहीं है और वह डिफॉल्टर है, उनका लोन की ब्याज की राशि सरकार द्वारा माफ की जाएगी. आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले से 2123 करोड रुपए का खर्च आएगा.

मध्य प्रदेश राज्य में शिवराज सिंह सरकार ने राज्य के किसानों को बड़ी राहत दी है. कैबिनेट के फैसले से सभी किसानों की कृषि लोन ब्याज की राशि माफ की जाएगी. जिसके लिए जल्द ही राज्य में ऑनलाइन आवेदन भरवाए जाएंगे.

Leave a Comment