खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Instagram Reels क्या है? Instagram Reels को कैसे use करे?

भारत में TikTok ऐप बैन होने के एक हप्ते बाद Instagram ने अपना एक नया फीचर लाया है जिसका नाम है Reels| जो बिलकुल TikTok की तरह है | 8 जून की शाम को जब आप अपना फ़ोटो  शेयरिग ऐप Instagram स्क्रौल कर रहे होंगे, तो आपने स्टोरी सेक्शन में एक नया फीचर देखा होगा| इस फीचर का नाम है Reels | सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर Instagram Reels ट्रेंड कर रहा है तो चलिए जानते है Instagram Reels क्या है और इसे कैसे use करते है |

Instagram के इस नये फीचर को TikTok का कॉम्पिटिटर माना जा रहा है| और इसका इंटरफ़ेस बिलकुल TikTok जैसा ही है और जब आप लोग इसे पहली बार यूज़ करोगे तो आपको कही न कही ये जरुर फिल होगा की कही में टिकटोक तो नही चला रहा हूँ| लेकिन इसे उसे कैसे करना है दरअसल पुरे विश्व में लगभग 1 अरब से ज्यादा Instagram के यूजर्स है| और इसीलिए अपने यूजर्स के लिए Instagram यह नया फीचर लेकर आया है| लेकिन इसे किस तरह से उसे करना है और इसमें कौन कौन से फीचर है चलिए आपको बताते है |

 

Instagram के Reels की खास बातें…

1.इसमें ऑडियो ओए विडियो दोनों मौजूद है |

2.इसमें क्रिएटिव टूल भी है|

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

3.स्लो मोशन और फ़ास्ट मोशन दोनों मौजूद है.

4.गैलरी में कई गाने है जिन पर आप विडियो बना सकते है|

5.स्क्रीन में 4 ऑप्शन हैं म्यूजिक,स्पीड,इफेक्ट,और टाइमर |

 

Instagram ने इस फीचर में ज्यादा मेहनत न करते हुए इसे बिलकुल TikTok जैसा बनाया है| हालाकि इसमें मेनू में मौजूद ऑडियो को ही use करना है| TikTok में तो आप किसी भी यूजर की ऑडियो का इस्तेमाल कर सकते थे | Instagram के Reels फीचर में 15 सेकंड तक का विडियो बना सकते है|

वही Instagram के इंडिया प्रोडक्ट हेड राजीव शाह का कहना है की ये नया फीचर ही आने वाले भविष्य का मनोरंजन का साधन है| Instagram का कल्चर धीरे धीरे बदल रहा है. वाकई में फ़ोटो शेयरिंग ऐप के लोंच होने से अब तक इसमें काफी नए फीचर आ चके है| इस फीचर से पहले Instagram ने IGTV प्लेटफार्म को लोंच किया था जिसमे YouTube की तरह ही लंबी विडियो डाली जा सकती है| 

Instagram को आज के दौर में मुख्य तौर पर तीन तरह के लोग use कर रहे है| पहला – बिजनेस के लिए दूसरा – पर्सनल यूज़ के लिए तीसरा-प्रेरित करने वाले लोग (  Influencer) | 

TikTok के बैन होने के बाद सबसे ज्यादा अगर चांदी किसकी हुई है तो वो है Instagram | क्युकी ज्यादातर कंटेंट क्रिएटरस ने Instagram का रुख किया है तो Instagram ने भी उन्हें Reels की सोगात दे दी है|

लेकिन इस फीचर लोंच के बाद मेड इन इंडिया ऐप के सपनो पर पानी फिर सकता है | इस फीचर के लोंच होने के बाद पहले से इस ऐप को use कर यूजर्स कही और क्यों जायेंगे ये सवाल अभी भी उठ रहा है |

  • Instagram का रिल्स किसे देगा चुनौती 

भारत में बनी ऐप्स के लिए Reels चुनौती साबित हो सकता है| mitron,roposo,bolo Indya,Moj जैसे ऐप को नुकसान हो सकता है| TikTok बैन के बाद Instagram पर ज्यादातर कंटेंट क्रिएटर आए है| 

Leave a Comment

Join WhatsApp!