खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Railway News : रेलवे ने दी बेरोजगार युवाओं को खुशखबरी, रेलवे दे रहा है युवाओं को फ्री ट्रेनिंग, मिलेगी नौकरी

Indian Railway Kaushal Vikas Yojana : देश के बेरोजगार युवाओं को भारतीय रेलवे ने बड़ी खुशखबरी दी है. रेल मंत्रालय ने देश के युवाओं को फ्री ट्रेनिंग प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत एक मुहीम शुरू की है. भारतीय रेलवे ने इस मुहिम को रेल कौशल विकास योजना 2023 (Rail Kaushal Vikas Yojana 2023) का नाम दिया है. जिसके तहत देश के ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल के अनुसार फ्री ट्रेंनिंग प्रदान कर उन्हें नौकरी के लिए तैयार करना एवं सक्षम बनाना है.

10वीं पास बेरोजगार युवा उठा सकते हैं रेलवे की इस योजना का लाभ

रेल मंत्रालय द्वारा शुरू की गई Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 का देश के बेरोजगार युवाओं को काफी लाभ मिल रहा है और कई युवा इसमें भाग ले रहे हैं. इसमें आवेदन करने के लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है. साथ ही इसमें देश के दसवीं पास युवा भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं. रेल कौशल योजना के तहत आवेदन करने वाले युवाओं को 15 से 18 दिन की ट्रेनिंग दी जाती है. जिसके बाद उन्हें भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाया जाता है.

संबंधित स्किल के एक्सपर्ट द्वारा दी जाती है ट्रेनिंग

भारतीय रेलवे द्वारा Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 की शुरुआत की गई है. इस योजना में आवेदन करने वाले युवाओं को रेल मंत्रालय द्वारा उनके कौशल के अनुसार फ्री ट्रेनिंग दी जाती है. यह ट्रेनिंग रेलवे के बहुत से कारखानों में करवाई जाती है. जहां पर वेल्डिंग, इलेक्ट्रीशियन एवं अन्य काम शामिल होते हैं. यह काम युवाओं को रेलवे के एक्सपर्ट्स द्वारा सिखाया जाता है.

इस तरह से कर सकते हैं योजना में आवेदन

अगर आप दसवीं पास बेरोजगार युवा है, तो आप रेलवे द्वारा शुरू की गई रेल कौशल विकास योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करना बिल्कुल फ्री है. रेल कौशल विकास योजना में आवेदन करने हेतु आपको रेलवे द्वारा शुरू की गई योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. वहां पर जाकर आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे.

Leave a Comment