Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

IND vs AUS Final: इन पांच बड़ी गलतियों के कारण भारत के हाथ से निकली ट्रॉफी, नहीं होती यह गलतियां तो भारत होता World Cup 2023 का चैंपियन

India Team Mistake in World Cup Final IND vs AUS : भारत की मेजबानी में हो रहे वर्ल्ड कप 2023 का अंतिम मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. भारत ने लगातार अपने 10 मुकाबले में जीत हासिल कर फाइनल में पहुंची, जिससे सभी को लग रहा था कि इस बार वर्ल्ड कप 2023 का खिताब टीम इंडिया के नाम पर होने वाला है. लेकिन इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के फाइनल महा मुकाबले में कुछ ऐसा हुआ जो की पूरे भारतवासियों को भावुक कर दिया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गयाम, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 6 विकेट से जीतकर वर्ल्ड कप 2023 की चैंपियन बनी.

वर्ल्ड कप 2023 फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. वहीं टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन का लक्ष्य दिया. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अंत में जीत हासिल की. ऐसे में भारत के करोड़ों प्रशंसकों के मन में यह सवाल तो जरूर होगा कि लगातार भारत के 10 मैच जीतने के बाद भी टीम इंडिया फाइनल के इस महा मुकाबले में हार कैसे गई. आखिरकार टीम मैनेजमेंट, कप्तान और खिलाड़ियों से ऐसी क्या गलतियां हुई, जिससे हार का सामना करना पड़ा. चलिए हम आपको भारतीय टीम की पांच ऐसी बड़ी गलतियां बताते हैं, जिनके कारण वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी हाथ से निकल गई-

कप्तान रोहित शर्मा का खराब शॉट

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा द्वारा इस वर्ल्ड कप 2023 में बेहतरीन बल्लेबाजी और कप्तानी देखने को मिली. जिसके चलते भारत ने वर्ल्ड कप में लगातार 10 मैच में जीत हासिल की. लेकिन वर्ल्ड कप 2023 फाइनल महा मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा द्वारा बल्लेबाजी करते समय एक ऐसी गलती हो गई, जिसके चलते आज भारत को वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी जितने का सपना, सपना ही रह गया.

रोहित शर्मा ने फाइनल महा मुकाबले में अच्छी शुरुआत की, जिसमें उन्होंने 36 गेंद में 47 रन बनाए. लेकिन रोहित शर्मा के एक खराब शॉट ने फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को दबाव में ला . शर्मा ने आउट होने से पहले छक्का और चौका लगाया था. लेकिन तीसरी बाउंड्री के चक्कर में मैक्सवेल को अपना विकेट दे दिया.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

विराट कोहली का खराब बॉल पर आउट होना

विराट कोहली द्वारा भी वर्ल्ड कप 2023 चैंपियनशिप महा मुकाबले में शानदार प्रदर्शन रहा. लेकिन वर्ल्ड कप 2023 फाइनल महा मुकाबले में विराट कोहली एक खराब गेंद पर आउट हो गए. विराट कोहली के आउट होने के बाद जैसे रनों की रफ्तार रुक सी गई हो. यही एक बड़ी वजह हो सकती है जिसके कारण टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. विराट कोहली ने इंडिया ऑस्ट्रेलिया के फाइनल मुकाबले में 63 गेंद का सामनाकर 54 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. लेकिन विराट कोहली ने अपना विकेट खोकर टीम इंडिया को बहुत बड़ी मुसीबत में पहुंचा दिया था. इसके बाद टीम इंडिया की पारी में रनों की गति बहुत धीमी हो गई थी.

केएल राहुल की लंबी पारी

विराट कोहली की आउट होने के बाद केएल राहुल ने मोर्चा संभाला. लेकिन विकेट बचाने के लिए केएल राहुल ने बड़ी सावधानी के साथ बल्लेबाजी की. ऐसे में उन्होंने  66 रन बनाने के लिए 107 गेंदों का सामना किया. सबसे बड़ी हैरान करने वाली बात यह थी कि राहुल ने 107 गेंद में सिर्फ एक बाउंड्री लगाई थी. अगर राहुल अपनी पारी को तेज करते तो भारतीय टीम कम से कम 280 रन तक का लक्ष्य दे पाती.

240 बॉल में सिर्फ 4 बाउंड्री लगना

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने अपनी पारी में सिर्फ 16 बाउंड्री ही लगे. जिसमें पहले पावरप्ले के दौरान ही 12 बाउंड्रीज लगाई गई थी. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि भारतीय टीम द्वारा अगले 40 ओवर में सिर्फ चार चौके ही लगा पाई. विराट कोहली के आउट होने के पश्चात मानो जैसे रनों की गति बढ़ ही नहीं रही थी. यह भी एक बड़ा कारण हो सकता है कि भारतीय बल्लेबाजों द्वारा बाउंड्री लगाने का प्रयास नहीं किया गया.

गेंदबाजी में भी हुआ बदलाव

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा द्वारा वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में गेंदबाजी की रणनीति में भी बदलाव किया गया है . कप्तान रोहित शर्मा द्वारा पिछले 10 मैचों में जोड़ी के रूप में बुमराह और सिराज को गेंदबाजी की शुरुआत कराई गई थी. लेकिन फाइनल महा मुकाबले में बुमराह के साथ शमी से बोलिंग कराई गई. हालांकि मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका तो दिया. लेकिन पिछले 10 मुकाबले की तरह लय में नजर नहीं आए.

Leave a Comment