Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने किया बड़ा ऐलान – बेटियों को मिलेंगे 25,000 रुपए, जानिए कैसे ले लाभ

जैसे-जैसे देश में लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे ही सरकार गरीबों, किसानों, महिलाओं और अन्य सभी वर्गों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की जा रही है. जिनका सीधा लाभ आम जनता को दिया जा रहा है. ऐसे में अब घर की बेटियों के लिए भी सरकार ने योजना शुरू की है, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की शिक्षा और उनके उज्जवल भविष्य के लिए सरकार ₹25,000 की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई है. अगर आपके घर में भी बेटी है, तो आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं-

क्या है योजना?

प्रदेश सरकार ने बेटियों के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई तक का खर्च उठाने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना शुरू की है, जिसके तहत बेटी के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक का खर्च के लिए सरकार ₹25000 देगी. आपको बता दे कि यह योजना उत्तर प्रदेश योगी सरकार द्वारा शुरू की गई है. पहले इस योजना के तहत बेटियों को ₹15000 दिए जाते थे. लेकिन अब सरकार ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस राशि को बढ़ाकर ₹25000 कर दिया है. अब इस योजना में आवेदन करने वाली बेटियों को सरकार ₹25,000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.

योजना में आवेदन करने वाली बेटियों को इस तरह मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत लाभार्थी पात्र बेटियों को 1 अप्रैल 2024 से 25,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. यह राशि सरकार द्वारा बालिकाओं को किस्त के रूप में प्रदान की जाएगी, जिसका विवरण इसी प्रकार से है-

  • प्रथम किस्त: बालिका के जन्म पर – 5,000 रुपए
  • द्वितीय किस्त: बालिका के एक वर्ष के सभी टीकाकरण होने के बाद – 2,000 रुपए  
  • तृतीय किस्त: चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रथम कक्षा में प्रवेश के समय- 3,000 रुपए  
  • चतुर्थ किस्त: बालिका के छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर – 3,000 रुपए   
  • पंचम किस्त: चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान नवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर – 5,000 रुपए
  • षष्ठम् किस्त: बेटी के 10वीं व 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान स्नात्तक डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लेने पर 7,000 रुपए प्रदान किए जाएंगे।

योजना का लाभ लेने के लिए इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन

योजना का लाभ लेने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mksy.up.gov.in/women_welfare/citizen/guest_login.php पर जाएं और कन्या सुमंगला योजना का आवेदन फॉर्म भरे. इसके अलावा आप आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या ईमित्र सेंटर पर जाकर भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment