खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार की स्कीम का उठाया फायदा, बिजली का बिल हो जाएगा फ्री! जानिए सरकार की इस योजना के बारे में

Solar Panel scheme : भारत में गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है और जैसे-जैसे गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है. वेसे ही गर्मी से बचने के लिए लोग AC, कूलर और पंखों का इस्तेमाल करना शुरू कर रहे हैं. जिनसे देश में बिजली की खपत भी उतनी ही बढ़ती जाएगी. महीने के अंत में बिजली बिल को देखकर लोगों के पसीने छूटने शुरू हो जाएंगे. इसलिए भारी बिल से बचने के लिए आज के इस लेख में हम आपके लिए सरकार की एक स्कीम लेकर आए हैं. जिसके माध्यम से आप AC, पंखा और कूलर का इस्तेमाल बिना टेंशन के कर सकते हैं. चलिए जानते हैं सरकार की ऐसी कौन सी स्कीम है.

सरकार की Solar Panel scheme का उठाए लाभ

सरकार ने देश में बढ़ रही बिजली खपत को देखते हुए Solar Panel scheme के तहत आवेदन शुरू किये है. इस योजना में आवेदन करने के बाद सरकार द्वारा Solar Panel लगाने हेतु सब्सिडी देती है. सोलर पैनल की मदद से देश में बिजली खपत को कम किया जा सकता है तथा सोलर पैनल की मदद से सूरज की उर्जा को बिजली में बदल सकते है. सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. सोलर पैनल न केवल बिजली बिल को कम करता है, बल्कि यह एक स्वच्छ ऊर्जा उत्पादित करने में मदद करता है और यह पर्यावरण के लिए भी बेहद अच्छा है.

केंद्र सरकार देगी सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी

अगर आप सोलर पैनल लगवा कर बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं, तो सरकार सोलर पैनल लगाने हेतु आपकी सहायता करेगी. सरकार की सोलर पैनल योजना में आवेदन कर आप 60% तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं. जिसमें 30% सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा तथा 30% सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी.

अगर आप सरकार की सोलर पैनल योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको कुछ जरूरी आवश्यक दस्तावेजों जरूरत होगी जैसे – आधार कार्ड, पासवर्ड साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र आदि. आप नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाकर सोलर पैनल सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Comment