Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Google का बड़ा फ़ैसला.! 31 मई से बैन हो जाएंगे ये ऐप्स, आज ही अपने डेटा कर लें सेव

Google अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए नए-नए नियम लागू करता रहता है. हाल ही में गूगल ने एक नया ऐलान किया है. जिसमें प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल बैन करेगा. 31 मई 2023 से देश भर में मोबाइल ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. दरअसल गूगल ने अपनी नई फाइनेंसियल सर्विस पॉलिसी लागू की है. चलिए जानते हैं गूगल कि इस पॉलिसी के तहत कौन से मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिबंधित प्रतिबंध लगाया जाएगा.

Google Financial Services Policy

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऑनलाइन कर्ज देने वाले मोबाइल ऐप हो गूगल की नई Google Financial Services Policy के तहत 31 मई 2023 से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. गूगल ने यह कदम ऑनलाइन Loan देने वाले एप्स से हो रहे पर्सनल डाटा चोरी की शिकायतों के बाद उठाया गया है. दरअसल इस तरह की मोबाइल एप्लीकेशन से यूजर्स की संवेदनशील डाटा जैसे- कांटेक्ट, फोटो डिटेल आदि को चोरी होने तथा सुरक्षित नहीं होने की आरोप लगाए जा रहे हैं. इसलिए गूगल ने अब उसके खिलाफ बड़ा कदम उठाया है.

गूगल का नया अपडेट

गूगल ने नया अपडेट जारी किया है, जिसमें केंद्र सरकार ने भी अपनी सख्ती दिखाई है. Google Play Store पर कई लेंडिंग ऐप्स प्रतिबंधित हो जाएंगे. इस पॉलिसी अपडेट के तहत ऐप्स के पास यूजर्स के एक्सटर्नल स्टोरेज से फोटो, वीडियो, कॉन्टैक्ट, लोकेशन और कॉल लॉग का ऐक्सेस करने का अधिकार नहीं होगा. इसलिए अगर आपके फोन में कर्ज देने वाली ऐप्स मौजूद हैं, जिसमें आपका पर्सनल डेटा सेव है, तो अभी अपने डेटा को डिलीट कर दें, या फिर 31 मई से पहले डेटा को कहीं और सुरक्षित कर लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया, तो आपका पर्सनल डेटा 31 मई के बाद डिलीट हो जाएगा.

Leave a Comment

Join WhatsApp!