Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Google AdSense : गूगल ऐडसेंस से कमा सकते है महीने के लाखों रूपए, जाने कैसे

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. इसके साथ ही गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट है, जो हमारे दैनिक जीवन में हर रोज काम आते हैं. ऐसा ही एक गूगल का प्रोडक्ट है Google AdSense. जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

आपने अक्सर सुना ही होगा कि Google से ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं? लेकिन कैसे? क्या आप जानते हैं? आज के इस लेख में हम गूगल के सबसे बड़े प्रोडक्ट “गूगल ऐडसेंस – Google AdSense” के बारे में बताने वाले हैं. गूगल ऐडसेंस से आप कैसे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं? चलिए जानते हैं-

Google AdSense kya hai?

Google सर्च इंजन के अलावा गूगल के कई सारे प्रोडक्ट है. जैसे Gmail, Google Drive, Google Docs, Admobs आदि. इनमें से गूगल ऐडसेंस एक है. यह advertisement दिखाने के काम करता है.यह एक ऑनलाइन सबसे अच्छा पैसे कमाने का जरिया है, जिससे लोग घर बैठे मोटा पैसा कमा सकते हैं. Google AdSense से जुड़े किसी भी प्रकार का सवाल है, तो आप हमें इंस्टाग्राम पर पूछ सकते हैं- हम आपका जवाब अवश्य देंगे- सवाल पूछने के लिए यहाँ क्लिक करे…!

इन 2 तरीकों से होती है गूगल ऐडसेंस से सबसे ज्यादा कमाई

क्या कभी आपने सोचा है! कि यूट्यूब पर वीडियो डालकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं? या फिर किसी वेबसाइट पर आर्टिकल डालकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं? यदि आपको नहीं पता है तो हम आपको बताते हैं, क्योंकि वेबसाइट और यूट्यूब यह 2 ऐसे तरीके हैं, जिनसे Google AdSense से सबसे ज्यादा पैसे कमाए जाते हैं. यह पढ़े:👉Work From Home : घर बैठे 10 से 20 हजार रूपए कमाने के सबसे आसान तरीके

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर Google AdSense से कमाए

जैसे अभी आप हमारी वेबसाइट Hindicountdown.in पर यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं. यह एक वेबसाइट है, जिसमें हम आप तक ऑनलाइन माध्यम से खबरें पहुंचा रहे हैं. लेकिन अब हमारा इसमें क्या फायदा हुआ? हमें इससे कमाई कैसे होती है? दरअसल जब आप यह आर्टिकल पढ़ रहे होते हैं, तो आप को बीच-बीच में कुछ advertisement/विज्ञापन दिख रहे होंगे. जोकि Google AdSense के विज्ञापन है. अगर आप इन विज्ञापन पर Click करते हैं, तो गूगल ऐडसेंस इसके लिए वेबसाइट ओनर को पैसे देता है. इस तरह से वेबसाइट बनाकर गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए जाते हैं.

यूट्यूब चैनल बनाकर कैसे कमाए Google AdSense से पैसे

आपने देखा होगा कि लोग Youtube पर वीडियो बनाकर बड़ी-बड़ी गाड़ी, बंगला खरीद लेते हैं. और यूट्यूब से लाखों रुपए कमाते हैं. यूट्यूब में गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जहां पर लोग अपने क्रिएटिव वीडियो अपलोड करते हैं और अच्छे खासे पैसे कमाते हैं. अब सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं? यह पढ़े:👉Jio के साथ घर बैठे करें काम, कमाए 40 से ₹50000 महीना, JIO WORK FROM HOME JOBS

Youtube पर अपना चैनल बनाकर उसमें वीडियो अपलोड करने के बाद यूट्यूब चैनल को आपको गूगल ऐडसेंस अकाउंट से जोड़ने की गाइडलाइन पूरी करने के बाद यूट्यूब से कमाई शुरू हो जाती है. दरअसल गूगल ऐडसेंस से जुड़ने के बाद आपकी यूट्यूब चैनल के वीडियोस पर एड आने शुरू हो जाते हैं. जिसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस पैसा देता है. अब यह गूगल ऐडसेंस की कमाई निर्भर करती है कि आपके यूट्यूब पर कितने subscribers है और आपकी वीडियो पर कितने Views आ रहे हैं.

इस तरह काम करता है Google AdSense

हम आपको बताते हैं कि गूगल ऐडसेंस किस तरह से काम करता है. दरअसल गूगल ऐडसेंस उन कंपनियों से विज्ञापन लेती है जिनको अपनी कंपनी का प्रचार यूट्यूब या किसी वेबसाइट पर करना हो, इसके बाद गूगल ऐडसेंस इन कंपनियों के विज्ञापन यूट्यूब और वेबसाइट पर दिखाते हैं. गूगल ऐडसेंस कंटेंट क्रिएटर और एडवरटाइजर कंपनी के बीच मेडिएटर का काम करती है. एडवरटाइजर कंपनी से मिलने वाले पैसों का कुछ हिस्सा गूगल ऐडसेंस रखता है तथा एक बड़ा हिस्सा कंटेंट क्रिएटर को भेज देती है.

बिना इन्वेस्टमेंट Google AdSense से कमा सकते हैं लाखों रुपए

ऊपर आप जान ही चुके होंगे कि गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? अब यह सबसे ज्यादा निर्भर करता है कि आपका कंटेंट कितना अच्छा है. अगर आपका यूट्यूब पर कंटेंट अच्छा है या फिर आपकी वेबसाइट पर यूजर्स की संख्या ज्यादा है, तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी. गूगल ऐडसेंस से की गई कमाई सभी कंटेंट क्रिएटर के बैंक अकाउंट में 21 तारीख को भेज दी जाती है.

Leave a Comment

Join WhatsApp!