Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free Ration खुशखबरी! फ्री राशन लेने वालों की हुई मौज, 80 करोड लोगों को मोदी ने दिया दिवाली का तोहफा, जानियें

Free Ration Yojana News : आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए और दिवाली की शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के करोड़ों लोगों को दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है. अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो आपके लिए यह खुशी की खबर है. आपको बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री राशन योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल तक और बढ़ाने का ऐलान किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना महामारी के बाद 30 जून 2020 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Free Ration Yojana) की शुरुआत की गई थी. फ्री राशन योजना के तहत लाभार्थी नागरिकों को गेहूं-चावल ₹2 किलो की दर से दिया जाता है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब परिवारों को हर महीने प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो अनाज वितरण किया जाता है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने राशन मिलता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ऐलान

आगामी कुछ दिनों में ही कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, इससे पहले नरेंद्र मोदी ने करोड़ों गरीब लोगों को दिवाली का तोहफा दे दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की Free Ration Yojana प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया. आपको बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए फ्री राशन योजना को 5 साल तक बढ़ाने का ऐलान किया है.

दिसंबर महीने में बंद हो रही थी फ्री राशन योजना

Free Ration Yojana के तहत मिलने वाले फ्री राशन की समय सीमा 31 दिसंबर 2023 को पूरी होने वाली है. केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 30 जून 2020 को शुरू किया था. इसके बाद सरकार द्वारा समय-समय पर इस योजना को बढ़ाया जा रहा है. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद इस योजना को 5 साल के विस्तार के बाद दिसंबर 2028 तक गरीब नागरिकों को लाभ मिलता रहेगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

फ्री राशन स्कीम से चुनाव में मिलेगा फायदा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फ्री राशन योजना को 5 साल तक बढ़ाने के ऐलान को लेकर इस फैसले को लोग चुनाव से भी जोड़कर देख रहे हैं. मोदी द्वारा यह ऐलान ऐसे समय पर किया गया है जब दिवाली के त्यौहार में एक सप्ताह बाकी है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं. फ्री राशन योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मध्य प्रदेश में 4.82 करोड़, छत्तीसगढ़ में 2 करोड़ और राजस्थान में 4.4 करोड़ गरीब लोगों को फ्री राशन मिलता है.अब देखने वाली बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ऐलान से बीजेपी को चुनाव में फायदा पहुंचता है या नहीं, यह तो 3 दिसंबर को चुनावी नतीजे से ही पता चल पाएगा.

Leave a Comment