खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फ्री राशन लेने वालों को झटका..! अब नहीं मिलेगा केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त राशन, सरकार ने लागू किये नए नियम!

Free Ration News : दोस्तों कोरोना काल में भारत सरकार ने गरीबों के लिए मुफ्त राशन की सुविधा को शुरू किया था, जिससे कि देश के नीचे के तबके के लोगों का भला हो सके और कहीं ना कहीं सरकार की इस योजना का फायदा भारत के करोड़ों लोगों ने उठाया। लेकिन अब भारत सरकार ने Free Ration Yojana को बंद करने का फैसला ले लिया है. क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी आइए जानते हैं।

केंद्र सरकार मुफ्त राशन योजना 

इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा कोरोना काल के उस दौर में शुरू किया गया था, जब पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति उत्पन्न हो गई थी. लॉकडाउन के उस दौर में किसी भी मजदूर के पास ना तो कोई नौकरी थी और ना ही कोई काम जिससे वह अपने घर का जीवन यापन कर सके. लेकिन ऐसे में गरीबों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की थी. जिससे मजदूर वर्ग के घरों में भी चूल्हा जल सके और उनको ज्यादा कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार दोनों की ओर से मुफ्त राशन की सुविधा लोगों को दी जाती है और यह सुविधा महीने में दो बार दी जाती है. इस योजना में 5 किलो अनाज प्रति यूनिट के हिसाब से प्रत्येक परिवार को दिया जाता है. लेकिन अब खबर यह निकल कर आ रही है कि केंद्र सरकार ने इस महीने गरीब कल्याण योजना के तहत बांटे जाने वाले राशन को मंजूरी नहीं दी है. हम एक तरह से यह भी कह सकते हैं कि सरकार ने अब इस योजना को बंद करने का फैसला ले लिया है।

अबकी बार इसलिए नहीं मिल पायेगा योजना का लाभ 

हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार की इस योजना को बहुत पहले ही बंद कर दिया जाना था, लेकिन केंद्र सरकार ने इस योजना की समय सीमा में कई बार वृद्धि कर दी थी, जिसको अब बंद कर दिया गया है. कुछ खबरों के मुताबिक यह बताया जा रहा है कि सरकार की तरफ से अभी तक कोई भी आदेश ना आने की वजह से अबकी बार मुफ्त राशन का लाभ लोगों को नहीं मिल पाएगा, यानी कि अब आपको महीने में केवल एक बार ही सरकार की तरफ से मुफ्त राशन की सुविधा मिलेगी।

इस खबर के बारे में जिला पूर्ति अधिकारी अभिषेक कुरील ने यह जानकारी दी है कि अगर केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त राशन को हरी झंडी मिल जाती है तो लोगों के लिए इसका फायदा मिल सकेगा अन्यथा अबकी बार केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाले मुफ्त राशन का लाभ लोग नहीं ले पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment