Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

E Shram Card Payment Check : ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में ₹1000 आना शुरू, ऐसे करे चेक

E Shram Card Payment Check : केंद्र सरकार गरीबों की सहायता करने का हर संभव प्रयास कर रही है. सरकार देश के युवा, महिलाओं, किसानों और मजदूर वर्ग के लोगों के लिए कई योजनाएं चला रही है. एक ऐसी ही केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है जिसका नाम है ई श्रम कार्ड योजना! इस योजना के तहत देश के असंगठित मजदूर वर्ग के नागरिकों को श्रम कार्ड उपलब्ध कराकर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है. इस योजना में आवेदन करने वाले श्रमिकों को सरकार हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता करती है. जिसका पेमेंट सरकार ने हाल ही में जारी किया है.

Name of Articlee Shram Card Payment Check 2023
Name of Schemee Shram Card
Launched byThe Central Government of India
DepartmentThe Ministry of Labour and Employment Department
Category of ArticleBalance Check/Payment Status
Year2023
Mode of DetailsOnline Medium
Official Linkeshram.gov.in

E Shram Card Payment Check

क्या आपके पास भी श्रमिक कार्ड उपलब्ध है और आप भी e shram card list में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें. क्योंकि हम यहां पर आपको ही श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम देखने की पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस लिस्ट में जिस श्रमिक का नाम होगा, उनके खाते में सरकार जल्द ही पैसा जमा करेगी. अगर आपका इस लिस्ट में नाम नहीं होता है, तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. सरकार जल्द ही एक और नई लिस्ट जारी करेगी. जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं. E-Shram Card से जुड़ी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

ई श्रम कार्ड क्या है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि E Shram Card योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है. जिसमें आपने आवेदन भी किया होगा और आपके पास ई श्रम कार्ड भी मौजूद होगा. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को ₹2 लाख का एक्सीडेंट बीमा कवर भी मिलता है. अगर कोई श्रमिक काम के समय हादसे का शिकार होता है, ऐसी स्थिति में सरकार ई श्रम कार्ड धारक को ₹2 लाख रूपए की राशि प्रधान करेगी.

ई श्रम कार्ड में कितना पैसा मिलता है

केंद्र सरकार द्वारा ही E Shram Card Yojana को देश के श्रमिकों के लिए शुरू किया गया है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को प्रत्येक महीना हजार रुपए की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा की जाती है. यह राशि हर महीने लाभार्थी के बैंक खातों में जमा की जाती है. आप श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Online Process of E Shram Card Payment Check 2023?

  • E Shram Card Payment Check करने के लिए सबसे पहले श्रम कार्ड के आधिकारिक पोर्टल पर जाना है
  • इसके बाद पोर्टल के होम पेज पर “भरण-पोषण भत्ता योजना” के लिंक पर क्लिक करें
  • इसके बाद अगले पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर जोकि योजना में पंजीकृत है उसे दर्ज करें.
  • अंत में सर्च बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने ही E Shram Card Payment Status खुलकर आ जाएगा.

Leave a Comment

Join WhatsApp!