Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

E Shram Card Update : श्रम कार्ड धारकों की नई सूची हुई जारी, जल्द देखे लिस्ट में अपना नाम

E Shram Card Update : श्रम कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर लेकर आए हैं. सरकार ने श्रम कार्ड धारकों की नई सूची जारी की है, जिसमें कार्ड धारक अपना नाम देख सकते हैं. इस महीने के अंत तक “E-Shram Card List” में नाम आने वाले सभी श्रमिकों के बैंक खातों में ₹1000 की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी. अगर आपके पास भी शर्मिक कार्ड है, तो अभी सरकार द्वारा जारी की गई E-Shram Card List में अपना नाम चेक करें. लिस्ट में नाम चेक करने की पूरी जानकारी यहां दी गई है.

E Shram Card List 2023

केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के लिए “श्रम कार्ड योजना” शुरू की गई थी. इस योजना के तहत देश के मजदूरों को एक पोर्टल से जोड़ना तथा उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाना है. हाल ही में सरकार ने श्रम कार्ड सूची जारी की है, जिसमें जिन श्रमिकों का नाम होगा उन्हें सरकार की तरफ से इस महीने के अंत में ₹1,000 की आर्थिक सहायता सीधे बैंक में ट्रांसफर की जाएगी. अगर आप भी नई लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं और योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया से आप ही E Shram Card List 2023 को डाउनलोड कर सकते हैं तथा उस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

श्रम कार्ड धारकों को करनी होगी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी

E Shram Card Yojana से जुड़े रहने के लिए श्रमिकों को E-KYC करवाना बेहद ही जरूरी है. इसके अलावा ईकेवाईसी करवाने से अपात्र एवं पात्र श्रमिकों की जानकारी सरकार को मिल जाती है. इसलिए अगर आप भी श्रम कार्ड धारक है, तो अभी योजना कि ईकेवाईसी करवा ले, अगर आप E-KYC पूरी नहीं करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर योजना की ईकेवाईसी पूरी कर सकते हैं.

E Shram Card List में नाम कैसे चेक करे!

श्रम कार्ड योजना की नई सूची में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले श्रम कार्ड धारक को सरकार द्वारा जारी किया गया पोर्टल पर जाना है. इसके पश्चात पोर्टल के होम पेज पर दिए गए न्यू सूची लिंक पर क्लिक करें. अब नए पेज में अपना e labor card registration number और मोबाइल नंबर दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें. अब आपके सामने ई श्रम कार्ड की नई सूची खुलकर आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join WhatsApp!