खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्ली : वर्तमान समय की जीवन शैली में स्मार्टफोन एक अहम हिस्सा बन गया है. बढ़ती आधुनिक तकनीकों के कारण इंसान स्मार्टफोन से दूर रहकर अपने जरूरी काम पूरे नहीं कर सकता है. ऐसे लोग भी है जो अपना पूरा काम स्मार्टफोन से ही करते हैं. एक स्मार्टफोन में कई ऐसी एप्लीकेशन मौजूद होती है, जो इंसान के रोजमरा के जीवन को आसान बना देती है. आज हम भी एक ऐसी ही एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद आपको ट्रैफिक चालान से बचा सकती है.चलिए जानते हैं-

हम जिस ऐप की बात कर रहे हैं उसका नाम है “डिजिलॉकर“. यह भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट है, जो सड़क में चालान कटने से बचाता है. दरअसल सरकार ने इस ऐप को सभी सरकारी विभागों से जुड़ा है, जिसमें सरकार द्वारा बनाए गए सभी दस्तावेज मौजूद होते हैं. डीजी लॉकर में आप किसी भी सरकारी डॉक्यूमेंट को सेव कर सकते हैं तथा उसे जरूरत के समय प्रस्तुत कर सकते हैं.

digilocker पर उपलब्ध सभी दस्तावेज हमेशा माननीय होते हैं. इसलिए अगर आपको कहीं भी ट्रैफिक पुलिस ने पकड़ लिया हो और आपसे दस्तावेजों की मांग करते हैं. लेकिन आपके पास फिजिकल दस्तावेज उपलब्ध नहीं होते हैं. ऐसी परिस्थिति में digilocker आपके बहुत काम आने वाला है. ट्रैफिक पुलिस द्वारा मांगे गए दस्तावेजों को आप डिजी लॉकर ऐप में दिखा सकते हैं, जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस आदि.

ध्यान दें :- ऐसी ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे Telegram Group (जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें) से जुड़े..!

2015 में सरकार ने किया था लॉन्च

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने 2015 में डीजी लॉकर को शुरू किया था. डीजी लॉकर पर दिखाए गए सभी दस्तावेज सभी जगह मान्य होते हैं. डीजी लॉकर की एप्लीकेशन को आप एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपने अभी तक डिजिलॉकर को अपने मोबाइल में इंस्टॉल नहीं किया है. तो अभी प्ले स्टोर पर जाकर अपने स्मार्टफोन में डिजिलॉकर एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले.

Leave A Reply

खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now