खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपके Aadhar Card से कितने सिम कार्ड ले रखे हैं? क्या आप जानते हैं..! ऐसे पता करे सेकंडो में, जानिए

भारत में Aadhar Card एक ऐसा दस्तावेज है, जो सभी जगह जुड़ा हुआ है. चाहे वह बैंक हो या केवाईसी करवाना हो, राशन कार्ड हो या किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो. आधार कार्ड सभी जगह अनिवार्य है. यदि आप एक सिम कार्ड भी खरीद रहे हैं, तो आपको आधार कार्ड की जरूरत होगी.

भारत सरकार के टेलीकॉम विभाग द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार एक आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड से ज्यादा से ज्यादा 9 सिम कार्ड ले सकता है. टेलिकॉम विभाग के नियम के अनुसार यह 9 सिम अलग-अलग ऑपरेटर की होनी चाहिए. एक ही कंपनी की सिम आप नहीं ले सकते हैं.

कई बार ऐसा होता है कि आपके आधार कार्ड से ली गई सिम कार्ड कोई दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा होता है और इसकी खबर आपको नहीं होती है. ऐसे में आप परेशानी में पड़ सकते हैं. इसके लिए सरकार ने एक पोर्टल जारी किया है. इस पोर्टल के माध्यम से आप कुछ ही मिनटों में जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितनी सिम कार्ड चालू है और इस्तेमाल में लाई जा रही है.

सरकार ने जारी किया नया Sanchar Saathi पोर्टल

हाल ही में भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन द्वारा एक नया पोर्टल जारी किया गया है, जिसका नाम संचार साथी– Sanchar Saathi रखा गया है. इस पोर्टल में सरकार मुख्यतः दो तरीके की सुविधाएं नागरिकों को उपलब्ध करवा रही है. जिसमें आप अपने खोए हुए मोबाइल को बड़ी आसानी से इस पोर्टल के माध्यम से ब्लॉक करवा सकते हैं. इसके अलावा आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड जारी हुए हैं उनकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अनऑथराइज्ड सिम को इस पोर्टल के माध्यम से रिक्वेस्ट करके बंद करवा सकते हैं.

इस तरह से चेक करें आप के आधार कार्ड से जुड़ी सिम कार्ड नंबर

  • सबसे पहले आपको सरकार द्वारा जारी किए गए संचार साथी पोर्टल पर जाना है.
  • इसके बाद होम पेज पर Citizen Centric Services में Know your mobile connections के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अगले पेज में आप अपने 10 अंकों के मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर, अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को वेरीफाई कर लॉगिन करें .
  • अब आपके सामने मोबाइल नंबर की लिस्ट खुल जाएगी, जो कि आपके आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं
  • इस मोबाइल नंबर लिस्ट में जिस नंबर को आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, आप उसे इस पोर्टल के माध्यम से बंद करवा सकते हैं.

Leave a Comment