Sunday, November 28, 2021
HomeNewचिया के बीज पतंजलि कीमत Chia Beej Price Patanjali

चिया के बीज पतंजलि कीमत Chia Beej Price Patanjali

चिया के बीज पतंजलि कीमत Chia Beej Price Patanjali :- इस लेख में चिया बीज (chia seeds) की विस्तृत जानकारी देने वाले है, जैसे की चिया के बीज पतंजलि कीमत, chia seeds in hindi, chia seeds in hindi name, chia seeds meaning in hindi, chia seeds benefits in hindi, chia seeds in hindi meaning, chia seeds in marathi आदि, इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े.

चिया बीज क्या है chia seeds in hindi ?

चिया बीज एक मुंग के बीज के आकार का बीज होता है, जो साल्विया हिस्पानिका नामक मैक्सिकन पौधे से प्राप्त किया जाता है. यह मुख्यत खाने के लिए उपयोग में लिया जाता है. इसे सुपरफूडस भी कहा जाता है क्युकी इसे खाने से हमारे शरीर में पैदा हुई कई बिमारियों को दूर करता है. इस पौधे की खेती अधिकतर मैक्सिको और ग्वाटेमाला में की जाती है लेकिन भारत में अब इसकी बढती मांग की देखते हुए चिया बीज की पैदावार बढ़ रही है. इसे साल्विया की फसल से भी जाना जाता है.

chia seeds in hindi name

मुख्यतः इस बीज को चिया बीज के नाम से ही जाना जाता है लेकिन हिंदी में इसे सबजा के बीज (Sabza seeds) के नाम से भी जाना जाता है. यह मैक्सिकन पौधे से प्राप्त होता है, जिसकी उपज भारत में नही है. इसलिए इसे चिया बीज (chia seeds) के नाम से ही जाना जाता है.

chia seeds in marathi

जैसा की हमें ऊपर बताया चिया बीज का उत्पादन मैक्सिको में होता है इसलिए इसे शुरुआत से ही चिया बीज (chia seeds) पहचाना जाता है. लेकिन मराठी में इसे चिया बियाणे के नाम से जानते है.

चिया बीज की पहचान कैसे करे?

चिया बीज एक मुंग के बीज के आकार का बीज होता है, और यह काले और सफेद रंग के होते हैं। इस बीज का स्वाद अखरोट के समान होता है. आप चिया बीज की तस्वीर देख सकते है की यह कैसा होता है.

chia seeds benefits in hindi

चिया बीज खाने से अनेक फायदे होते है, जोकि हम निचे बताये है:-

  • चिया बीज खाने से शरीर में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस, विटामिन बी व फोलेट जैसे पौषक तत्वों की अधिक मात्रा बढ़ती है.
  • इसे खाने से आपकी इम्युनिटी पॉवर बढ़ती है.
  • वजन घटाने के लिए चिया बीज का उपयोग किया जाता है.
  • चिया बीज खाने से हड्डियां मजबूत होती है.
  • डायबिटीज, BP और शुगर में लाभ दायक
  • ये याददाश्त को बढ़ाता है.
  • खून बढ़ाने में भी सक्षम है.
  • शरीर में कमज़ोरी को मिटाता है.
  • पाचन तंत्र को सही रखता है.
  • चिया बीज में ओमेगा-3 oil होता है जो heart और cholesterol की समस्या को ठीक में कारगर होता है. 
  • यह आपको कई बिमारियों से तो बचाता ही है.

चिया के बीज के नुकसान

चिया बीज को अधिक मात्रा में खाने से यह नुकसान भी पंहुचा सकता है. इसे अधिक मात्रा में लेने से पेट की समस्याएं बढ़ सकती है जैसे की पेट में दर्द होना, कब्ज़ रहना और गैस की दिक्कत आदि. इसके साथ ही इसका अधिक सेवन शरीर में एलर्जी, उलटी, दस्त, खुजली भी हो सकती है. जिसके चलते आपको काफी समस्याए हो सकती है. इसलिए इसका सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करे.

चिया के बीज पतंजलि कीमत

पतंजलि आयुर्वेदिक और जडीबुटी से बने प्रोडक्ट बनाते है. लेकिन भारत में चिया बीज हाल ही प्रसिद हुआ है इसलिए अभी तक पतंजलि द्वारा चिया बीज का उत्पादन और विनिर्माण नही किया जाता है. हालाँकि कुछ समय पश्चात पतंजलि चिया बीज का प्रोडक्ट बनाकर मार्केट में विक्रय कर सकती है.

Chia seeds को सुपरफूड क्यों कहते हैं?

सुपरफूड का मतलब यह होता है की एक ऐसा खाना जिसमे शरीर के लिए आवश्यक सारे मिनरल, प्रोटीन, विटामिन्स एक साथ मिल जाये.सूखे चिया बीज के अंदर 6% पानी, 42% कार्बोहाइड्रेट, 16% प्रोटीन और 31% वसा मौजूद होता है और 100 ग्राम बीजों में 485 कैलोरी, 31gm वसा,42gm कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इसलिए इसे सुपरफूड कहते है.

चिया बीज (Chia seeds) खाने का सही तरीका

चिया बीज (Chia seeds) खाने का सही तरीका ही इसका पूरा फ़ायदा दिलाता है इसलिए इसे खाने का सही तरीका मालूम होना जरूरी है, निचे चिया बीज को खाने के सही तरीके बताये गये है:-

नारियल पानी के साथ

चिया बीज को खाने का सबसे ज्यादा फायदेमंद तरीका यही है. आप चिया बीज को नारियल पानी के साथ ले सकते है. और वेसे भी केवल नारियल पानी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

नॉर्मल पानी के साथ

दोस्तों आप चिया बीज को नॉर्मल पानी के साथ पी सकते है.

भोजन के रूप में खाए

चिया के बीज को आप किसी भी तरह के भोजन के साथ खा सकते है. आप इसे दही, सलाद और अपने मनपसंद सब्जी में मिक्स करके खा सकते है. डॉक्टर का सुझाव भी यही है कि आप चिया के बीज को भोजन में मिलाकर खाएं.

भारत में चिया बीज का मूल्य

आम तौर पर चिया के बीज का रेट 50 रुपए से लेकर 500 रूपये तक होता है.

lokeshjalandharaahttp://hindicountdown.in
नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार, इन्टरनेट, गैजेट्स, मोबाइल ऐप्स, स्मार्टफ़ोन रिव्यु और सोशल मीडिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट देखे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular