खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीजेपी सरकार बंद करेंगी इन योजनाओं को, शुरू होगी नई योजनायें, जानिए रिपोर्ट

राजस्थान में सत्ता का पलटवार हो चुका है. आज यानी 15 दिसंबर 2023 को राजस्थान के नव निर्वाचित मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. ऐसे में पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और व्यवस्थाओं को बीजेपी सरकार द्वारा संशोधित किया जाएगा. यहां पर हम आपको बताएंगे कि कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई गई कौन-कौन सी योजनाएं बीजेपी सरकार द्वारा बंद की जाएगी तथा नई सरकार द्वारा राजस्थान में कौन-कौन सी योजनाएं शुरू की जाएगी.

कांग्रेस सरकार की इन योजनाओं को बंद करेगी सरकार

पिछली गहलोत सरकार द्वारा राजस्थान में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा आचार संहिता से पहले जनता को लुभाने के लिए कई सरकारी योजनाएं एवं फ्री सुविधा शुरू की थी. जिनका लाभ जनता को मिला. हालांकि गहलोत सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं भी शुरू की गई, जिनका कोई औचित्य नहीं था. ऐसी योजनाओं को अब बीजेपी सरकार द्वारा बंद कर दिया जाएगा. नीचे हमने बताया है कि कौन-कौन सी योजनाएं जो कि गहलोत सरकार द्वारा शुरू की गई है, वह अब बंद हो जाएगी!

कांग्रेस सरकार द्वारा चिरंजीव योजना से जुड़ी महिला मुखिया को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत 3 साल तक के फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ फ्री स्माटफोन दिए थे. हालांकि कांग्रेस सरकार द्वारा इस योजना के तहत 1.3 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन वितरण किया जाना था, लेकिन सरकार द्वारा आचार संहिता लगने से पहले 30 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन वितरण किया गया था. इसके बाद गहलोत सरकार ने गारंटी कार्ड वितरण करते हुए कहा था कि अगर राजस्थान में फिर से कांग्रेस सरकार आती है, तो वह इस योजना के तहत बाकी लाभार्थियों को फ्री स्मार्टफोन वितरण करेगी. ऐसे में अब राजस्थान में कांग्रेस सरकार की हार और भारतीय जनता पार्टी की जीत के बाद इस योजना को बंद कर दिया जाएगा, क्योंकि इस योजना से राजस्थान पर करोड़ों रुपए का कर्ज हुआ है.

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना होगी बंद

यह योजना भी कांग्रेस की ऐसी योजनाओं की लिस्ट में शामिल है जो की विधानसभा चुनाव जीतने के लिए जनता को लुभाने के लिए शुरू की गई थी. हालांकि इस योजना के तहत राजस्थान राज्य के गरीब परिवार को कुछ राहत मिलती है. ऐसे में अब राजस्थान में बीजेपी सरकार द्वारा अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में संशोधन या योजना को बंद किया जा सकता है.

फ्री बिजली होगी बंद

पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा राजस्थान में महंगाई राहत कैंप लगाकर नागरिकों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा था. जिसमें कांग्रेस सरकार द्वारा हर घर में 100 यूनिट फ्री दिया जा रहा था. लेकिन अब बीजेपी सरकार द्वारा राजस्थान में फ्री बिजली को बंद कर दिया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब राजस्थान में बीजेपी सरकार इन योजनाओं को करेगी शुरू

– उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा.
– पांच साल में ढाई लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा.
– किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली रकम को बढ़ाकर 12,000 रुपये करने का वादा.
– हर जिले में एक महिला थाना, हर पुलिस स्टेशन में महिला डेस्क और एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन किया जाएगा.
– 12वीं के परीक्षा पास करने वाली मेधावी लड़कियों को स्कूटी देने का वादा. 
– गरीब परिवार की लड़कियों की केजी से लेकर पीजी तक की पढ़ाई फ्री होगी.

Leave a Comment