Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Big changes from June 1 : 1 जून से भारत में ये 5 बड़े बदलाव, मिलेगी आम जनता को राहत, जानिए

जून का महीना (June 2023) शुरु हो चुका है और इस महीने के शुरू होते ही भारत में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिनको जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है. इन बदलावों से कहीं ना कहीं आम जनता को राहत मिलेगी और कुछ ऐसे बदलाव भी हुए हैं, जिनसे लोगों के जेब पर भारी पड़ेगा. आज हम जून 2023 महीने में होने वाले 5 बड़े बदलाव (Rule Change from 1st June) के बारे में बताएंगे, जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा.

जून महीने में LPG gas cylinder हो गया है सस्ता

जून महीने के आते ही गैस सिलेंडरों की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. गैस कंपनियां हर महीने LPG gas cylinder की कीमतों में बदलाव करती है. जून महीने में भी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया है. इस महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 83.5 रुपये रूपए की छूट दी गई है. जिसके बाद अब दिल्ली में गैस सिलेंडर की कीमत 1773 रुपए हो गई है. पिछले महीने गैस कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर पर करीब ₹172 की छूट दी थी.

1 जून से महंगे हो गए हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर

अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि 1 जून से इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है. इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण भारी उद्योग मंत्रालय ने FAME-II सब्सिडी को कम कर दिया गया है. पहले सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों को ₹15000 प्रति kWh की राशि सब्सिडी के रूप में देती थी. लेकिन अब सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा यह सब्सिडी घटाकर ₹10,000 प्रति kWh कर दी गई है. जिससे भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में ₹25000 से ₹35000 तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

जून महीने में 12 दिन नहीं बदले जाएंगे ₹2000 के नोट

जून 2023 महीने में 12 दिनों तक बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. जिससे इन 12 दिनों में आप किसी भी बैंक ब्रांच से ₹2000 के नोट नहीं बदलवा पाएंगे. आरबीआई के बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक अलग-अलग राज्यों में होने वाले विशेष आयोजन और त्योहारों के चलते बैंकों में छुट्टियां होने वाली है. इसलिए अगर आप भी ₹2000 का नोट बदलवा ना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द जाकर अपने नजदीकी बैंक में अपने दो हजार को नोट बदलवा सकते हैं. हालांकि आरबीआई ने ₹2000 के नोट बदलवाने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RBI ‘100 दिन 100 भुगतान’ अभियान शुरू

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के बैंकों के लिए ‘100 दिन 100 भुगतान’ का अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत अनक्लेम्ड डिपॉजिट अमाउंट की जानकारी प्राप्त करना और उनका निपटान करना है. देश के बैंकों में 10 साल या उससे अधिक समयावधि से किसी भी तरह की लेनदेन नहीं होने की स्थिति में बैंक इसकी जांच करेगा, जिसके बाद इस तरह की राशि को सही मालिकों तथा दावेदारों को लौटाया जाएगा.

खांसी की दवाई निर्यात करने से पहले करानी होगी जांच

विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा एक नोटिस जारी किया गया है की खांसी की दवाई निर्यात करने से पहले इसकी किसी सरकारी प्रयोगशाला में जांच का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा. जांच प्रक्रिया सही पाए जाने पर ही कफ सिरप का निर्यात कर पाएंगे. यह नियम इसलिए लागू किया गया है की भारत से निर्यात की जाने वाली खांसी की दवाई विदेशों में गुणवत्ता जैसी समस्याएं देखने को मिली है

Leave a Comment

Join WhatsApp!