Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free Food Packets : गरीबों की हुई बल्ले बल्ले.! फ्री राशन योजना के साथ अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का मिलेगा लाभ, फ्री में मिलेगा दाल-चीनी और नमक

Annapurna Free Food Packets : भारत में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा गरीब नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए कई महत्वकांक्षी योजनाएं शुरू कर रही है. सरकार द्वारा शुरू की गई इन योजनाओं के माध्यम से सरकार गरीबी में जी रहे परिवारों को सहायता प्रदान कर रही है. “Free Ration Yojana” के तहत लोगों को सहायता मिल ही रही थी, लेकिन अब सरकार ने एक और योजना शुरू की है, जिसका नाम “अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना” रखा गया है. चलिए जानते हैं Annapurna Food Packet Yojana क्या है? और इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं.

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना Annapurna Food Packet Yojana

आपको बता दें कि “Annapurna Food Packet Yojana राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की है. इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाले गरीबों को फ्री खाने के सामान के पैकेट दिए जाएंगे. अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत राज्य के 1.06 करोड़ गरीब परिवारों को लाभ दिया जाएगा. बताया गया है कि अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का मासिक खर्च 392 करोड रुपए होगा.

Annapurna Food Packet Yojana के लाभार्थियों को फ्री में मिलेगा यह सामान

राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार Annapurna Food Packet Yojana का लाभ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के दायरे में आने वाले परिवारों को दिया जाएगा. योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाले परिवार को हर महीने 11 किलो चना की दाल, चीनी, नमक, 1 लीटर खाद्य तेल, 100100 ग्राम मिर्ची पाउडर, धनिया पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिया जाएगा. सरकार को एक पैकेट की कीमत ₹370 आएगी, इसके लिए सरकार को लगभग 392 करोड रुपए महीने खर्च करने होंगे.

खाद्य सामग्रीमात्रा
चने की दाल1 किलो (1 Kg)
चीनी1 किलो (1 Kg)
नमक1 किलो (1 Kg)
खाद्य तेल1 लीटर (1 Liter)
मिर्ची पाउडर100 ग्राम (100 Gram)
धनिया पाउडर100 ग्राम (100 Gram)
हल्दी पाउडर50 ग्राम (50 Gram)

कहां से मिलेंगे यह खाद्य पैकेट

बता दे अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत आपको यह खाद्य सामग्री पैकेट उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) पर दिए जाएंगे. इसका वितरण खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा किया जाएगा तथा सहकारिता विभाग इस पर पूरी नजर रखेगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने Annapurna Food Packet Yojana की घोषणा करते हुए रजिस्ट्रेशन करने की जानकारी भी दी है. “अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना ” के लिए रजिस्ट्रेशन पात्र व्यक्ति 24 अप्रैल 2023 से राजस्थान के सभी जिलों में लगने वाले महंगाई राहत शिविर में किया जाएगा. पात्र व्यक्ति महंगाई राहत कैंप में जाकर इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं तथा योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Leave a Comment

Join WhatsApp!