खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Amazon NEW Fraud : अमेजॉन ने किया एक यूजर के साथ नये तरीके का Fraud, आपके साथ भी हो सकता है, जाने क्या है Amazon का Fraud

Amazon New Fraud : ऑनलाइन शॉपिंग करना आपको कितना मुश्किल पड़ सकता है. यह कहानी पढ़कर आपको पता चलेगा. ई-कॉमर्स कंपनियों के फ्रॉड को यूजर्स सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. ऐसे ही एक यूजर के साथ हुए फ्रॉड को सोशल मीडिया पर शेयर कर इसकी जानकारी दी है दरअसल यह फ्रॉड किया है Amazon ने.

फ्लिपकार्ट इन दिनों अपनी सेल के दोहरान हुए फ्रॉड के चलते काफी ज्यादा बदनाम हो रखी है, लेकिन अब Amazon के भी कारनामे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट करके Amazon के नए फ्रॉड के बारे में बताया है, अगर आप भी Amazon से शॉपिंग करते हैं, तो आपको इसकी जानकारी लेना अति आवश्यक है, नहीं तो आप भी बड़ी मुसीबत में फस सकते हैं.

क्या है पूरा मामला

यहां एक amazon यूजर ने ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल में एक कंप्यूटर रैम ऑर्डर की. जिसकी कीमत थी ₹5999. कंप्यूटर रैम की स्पीड कम पाने की वजह से यूज़र ने उस प्रोडक्ट को रिटर्न पॉलिसी के अंतराल में अमेजॉन को रिटर्न कर दिया.

अमेजॉन यूजर द्वारा ट्विटर पर शेयर की गई इमेज के अनुसार प्रोडक्ट का रिटर्न amazon द्वारा 8 अक्टूबर को कर लिया गया था और 13 अक्टूबर को प्रोडक्ट अमेजॉन के वेयरहाउस में पहुंच चुका था. जिसके बाद ऐमेज़ॉन को यूजर को रिफंड करना होता है.

कुछ दिनों बाद जब amazon यूजर को प्रोडक्ट का रिफंड नहीं मिलता है, तो वह कस्टमर केयर से संपर्क करता है. कस्टमर केयर ने यूजर से कहा की आपको रिफंड नहीं दिया जाएगा, क्योंकि आपने हमें गलत प्रोडक्ट भेजा है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लेकिन अमेजॉन यूजर का कहना है कि उन्होंने अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय को सही प्रोडक्ट दिया था और अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय ने उसे अपने फोन में दिखाई गई प्रोडक्ट फोटो से मैच करके प्रोडक्ट को पिकअप किया था. यूज़र का कहना है कि एक बार प्रोडक्ट पिकअप होने के बाद उसकी जिम्मेदारी अमेजॉन की होती है.

यह अमेजॉन के द्वारा भी स्पष्ट किया गया है कि यूज़र द्वारा रिटर्न में डाले गए कंप्लेंट के आधार पर ही प्रोडक्ट को रिटर्न किया जाता है अगर प्रोडक्ट डिफरेंट और अलग पाया जाता है तो प्रोडक्ट का रिटर्न नहीं लिया जाता है. लेकिन यहां पर यूजर ने अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय को सही प्रोडक्ट दिया था, जिसके बाद अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय ने इसकी जांच पड़ताल करके उसे रिटर्न पिकअप किया.

अब amazon यूजर का कहना है कि एक बार अमेजॉन रिटर्न पिकअप होने के बाद उसकी जिम्मेदारी अमेजॉन की होती है. उस प्रोडक्ट के साथ क्या होता है किस तरह से उसकी प्रोसेस होती है. यह सारी जिम्मेदारी अमेजॉन की होती है यूजर द्वारा दिए गए प्रोडक्ट को बीच में बदला भी जा सकता है.

अब amazon यूजर अमेजॉन से रिफंड की मांग कर रहा है, लेकिन ऐमेज़ॉन यूजर को रिफंड देने से इंकार कर रहा है.

कहानी से क्या सीखने को मिला

अगर आप एक ऐमेज़ॉन यूजर है और अमेजॉन से शॉपिंग करते हैं, तो यह आपके साथ भी हो सकता है. इसलिए अमेजॉन रिटर्न करने से पहले प्रोडक्ट की वीडियो या फोटो अपने पास रखें. प्रोडक्ट देते समय सावधानी रखें कि आपके पास डिलीवरी ब्वॉय को प्रोडक्ट देते वक्त का इमेज या वीडियो जरूर बनाएं, जिससे आपके पास एक एविडेंस रहेगा.

आपसे अनुरोध है कि इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें, ताकि उस अमेजॉन यूजर को अपना रिफंड अमाउंट मिल सके. यह आपके साथ भी हो सकता है इसलिए आप सहायता जरूर करें और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें. ताकि लोगों में अमेजॉन फ्रॉड से अफेयर किया जा सके.

Leave a Comment