खबरें व्हाट्सप्प पर पाने के लिए,अभी जॉइन करें व्हाट्सप्प ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Photo Update : अब अपनी आधार की फोटो को फ्री में बदले, अपनाएं यह प्रक्रिया

Aadhar Card Photo Update Process 2023: हम सभी के पास Aadhar Card तो होता ही है, लेकिन उस में लगी हुई अपनी फोटो को आज तक कोई पसंद नहीं करता. क्योंकि आधार कार्ड में लगी फोटो की क्वालिटी बेहद ही खराब होती है, जिसकी वजह से काफी लोग अपने आधार कार्ड को किसी दूसरे व्यक्ति को देने में शरमाते हैं और कई बार आधार कार्ड में लगा आपका फोटो पुराना होने की वजह से आपको कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. अगर आपके आधार कार्ड में भी आपके चेहरे का फोटो अच्छा नहीं है, तो आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं।

सरकारी योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें जुड़े !
Also Read :   Bijli Bill Big News : गर्मियों में है बिजली बिल की टेंशन! सरकार ने किया है बड़ा ऐलान, अब नहीं देना बिजली का बिल

आज के इस आर्टिकल में हम आपको “Aadhar Card Photo Update Process 2023” के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं, कि आप किस तरह से अपने “Aadhar Card Photo Change” कर सकते हैं. अगर आप भी अपने आधार कार्ड में अपनी फोटो को बदलना चाहते हैं, तो आज की हमारी इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

Aadhar Card Photo Update

दोस्तों समय-समय पर UIDAI (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के द्वारा Aadhar Card में मोबाइल नंबर जोड़ने व अपने Aadhar Card में और भी बहुत सी जानकारियों को अपडेट करने के लिए कहा जाता है और बहुत समय से यूजर्स की यह भी समस्या थी कि उनके आधार कार्ड की फोटो की क्वालिटी बहुत ही खराब है और उनके आधार कार्ड के चेहरे व आज के चेहरे में बहुत अंतर है, तो सभी आधार कार्ड यूजर्स की इस समस्या को देखते हुए UIDAI ने एक अपडेट जारी किया है, जिसमें आप अब अपने “Aadhar Card Photo Update” कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसी ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे Telegram Group (जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें) से जुड़े..!

Also Read :   ALERT ! Aadhaar Card Update : आपके आधार कार्ड को 10 साल हो गए हैं तो तुरंत अपडेट करवा ले, जानें Aadhar Card New Rules

ऐसे करें Aadhar Card Photo Update

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र (CSC) पर चले जाना है।
  • इसके पश्चात आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से “Aadhar enrollment correction form” को डाउनलोड कराना होगा।
  • अब इस करेक्शन फॉर्म को आपको भरकर आधार सेवा केंद्र में जमा कर देना है।
  • इसके पश्चात आपकी बायोमेट्रिक जानकारियां ली जाएंगी।
  • अब वह आधार सेवा केंद्र वाला व्यक्ति आपकी एक तस्वीर खींचकर वेबसाइट पर अपलोड कर देगा।
  • आपकी जानकारी के लिए बता देगी AADHAR CARD UPDATE करने के लिए 14 जून 2023 तक आपको किसी भी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है.
  • अब वह आधार सेवा केंद्र वाला व्यक्ति आपको एक रसीद व अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) दे देगा जिसकी मदद से आप अपने आधार का स्टेटस जान सकते हैं।
  • इस जानकारी को बदलवाने के कुछ दिनों बाद आप किसी आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपने अपडेट हुए दूसरे आधार कार्ड को प्रिंट करा सकते हैं जिसमें आपकी नई फोटो आ जाएगी।
Also Read :   iPhone को टक्कर देगा यह Realme 10 Series का मोबाइल, कीमत जानकर हो जाओगे हैरान

Leave a Comment