Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Ration Card Big Update: अब राशन कार्ड धारकों को होगा और भी अधिक फायदा,अब मिलेंगे ये सभी नए फायदे

Ration Card Big Update : अगर आप भी एक राशन कार्ड धारक है और भारत की केंद्र व राज्य सरकार द्वारा मिलने वाले मुफ्त राशन का लाभ लेते हैं तो आपके लिए सरकार की तरफ से बेहद ही अच्छी खबर निकल कर आई है भारत सरकार की मुफ्त राशन योजना को कोरोना काल के दौरान देश के निचले तबके के लोगों के लिए सरकार द्वारा जारी किया गया था जिसमें मजदूर वर्ग के लोगों को मुफ्त राशन दिया जाता है।

आज के इस लेख में हम आपको उन सभी फायदों के बारे में बताने वाले हैं जो कि सरकार के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को दिए जाते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों को इन फायदों के बारे में पता नहीं होता और वे सरकार द्वारा मिलने वाले बहुत से लाभों से वंचित रह जाते हैं अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके बहुत काम आ सकता है इसलिए आज के हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

धारकों को दी जाती हैं बहुत से सुवधाएं

राशन कार्ड से आप केवल मुफ्त राशन की सुविधा का ही लाभ नहीं ले सकते बल्कि आप अपने राशन कार्ड के जरिए रोजाना काम आने वाले बहुत से कामों को कर सकते हैं जिनमें से आप अपने इस राशन कार्ड के जरिए वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं, आप राशन कार्ड के जरिए ही गैस व बिजली का कनेक्शन भी ले सकते हैं इसी के साथ-साथ आपके बहुत से बैंक से जुड़े हुए कामों को भी आप राशन कार्ड के जरिए कर सकते हैं और वही आप अपने राशन कार्ड का उपयोग निवास प्रमाण पत्र के लिए भी कर सकते हैं।

ये सभी लोग कर सकते हैं आवेदन

अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की कुछ नियम व कानून है जिनके मुताबिक अगर आपकी आय 27000 रूपये से कम है तो और आप गरीबी रेखा के नीचे वाले राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं आप अपनी पात्रता के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर(APL) गरीबी रेखा से नीचे(BPL) राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आप अंत्योदय राशन कार्ड के लिए पात्रता रखते हैं तो आप इसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं तो आप उत्तर प्रदेश की फूड कॉरपोरेशन संस्था के ऑफिशियल वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाकर अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के बाद आपका राशन कार्ड डाक पोस्ट के जरिए आपके घर तक पहुंचा दिया जाता है।

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज 

अगर आप भी अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दिए हुए सभी दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

  • Aadhar card
  • Voter ID card
  • Health card
  • Driving licence
  • Passport size photo
  • Etc.

ऊपर दिए हुए सभी दस्तावेजों के अलावा आपको राशन कार्ड बनवाने के लिए और भी बहुत से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनके बारे में आप जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Comment