online shopping government new rule : दोस्तों हम में से लगभग हर व्यक्ति ने कभी ना कभी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म से कोई ना कोई काम की वस्तु तो मगाई ही होगी लेकिन कई बार ऐसी खबरें निकल कर आती हैं जिनमें बताया जाता है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीदारी करने पर बहुत से लोगों को गलत सामान पहुंच जाता है कई बार तो लोगों को उनके द्वारा मंगाए हुए सामान की जगह कंकड़ पत्थर या फिर साबुन जैसी चीजें भी मिलती हैं जिससे लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर एक भ्रम पैदा हो जाता है।
लोगों की इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार की “consumer affair ministry” ऑनलाइन शॉपिंग में ठगी होने से बचाव के लिए ई-कॉमर्स के नियमों को और भी अधिक कड़ा बनाने की सोच रही है, आइए जानते हैं इसके बारे में क्या है पूरी जानकारी।
शॉपिंग प्लेटफार्म को लेनी होगी पूरी जिम्मेदारी
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स को लेकर जितने भी भारत में नियम होते हैं वे सभी MeitY (Ministry of Electronics and information technology) के द्वारा बनाए जाते हैं। भारत सरकार की यह संस्था इन सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स की इस मनमानी को रोकने के लिए जल्द ही नए नियम लागू करने वाली है आगे आने वाले समय में सरकार किसी भी कस्टमर के साथ फ्रॉड होने की स्थिति में ई-कॉमर्स प्लेटफार्म एवं रिटेल की जिम्मेदारी तय करेगी।
पहले के समय यदि किसी कस्टमर के साथ ऑनलाइन फ्रॉड होता था तो ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अपनी जिम्मेदारी नहीं लेता था और पूरी जिम्मेदारी डिलीवरी सर्विस या फिर उससे ल पर डाल देता था जो कि उस सामान को बेच रहा है जिससे कस्टमर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और उनको अपने पैसे रिफंड लेने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। सरकार द्वारा लाए जाने वाले इस नए नियम के अनुसार फ्रॉड होने की स्थिति में पूरी जिम्मेदारी इकॉमर्स प्लेटफॉर्म की होगी।
नये नियम होंगे लागू!
जैसा कि हमने आपको पहले बताया अब किसी भी कस्टमर के साथ फ्रॉड होने पर या किसी गलत प्रोडक्ट की डिलीवरी होने पर पूरी जिम्मेदारी शॉपिंग प्लेटफार्म को लेनी होगी पहले यह सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म सेलर और ग्राहक के बीच मिडिल मैन की तरह काम करते थे और फ्रॉड होने पर या तो जिम्मेदारी डिलीवरी कंपनी या फिर उसे सामान के सेलर पर डाल देते थे लेकिन नए नियमों के अनुसार ऐसा नहीं होगा।
पिछले साल एक खबर ऐसी भी आई थी जिसमें किसी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से शॉपिंग करने पर ग्राहक को सामान की जगह पर प्रेशर कुकर डिलीवर हुआ था जिसकी शिकायत करने पर CCPA (Consumer Protection authority) द्वारा उस ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर जुर्माना भी लगाया गया था हम आपको बता दें कि साल 2020 में ई-कॉमर्स साइट्स के लिए पहली बार सरकार द्वारा नियम लाए गए थे।