Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

किसानों के लिए खुशखबरी ! इन राज्यों में शुरू हुए प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के लिए आवेदन

Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के किसानों के लिए कई सरकारी योजनाएं शुरू की गई है, जिनके माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता तथा कृषि करने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत की है, जिससे किसानों को लाभ दिया जा रहा है. हाल ही में इस योजना के लिए आवेदन मांगे गए हैं. चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में-

सरकार ने किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी जारी की है. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के तहत किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पंप उपलब्ध कराने हेतु 90% का अनुदान दिया जा रहा है. देश के कई राज्यों में इसके लिए आवेदन शुरू कर दिया है. बता दें कि प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य में 2 लाख सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है.

PM Free Solar Panel 2023 Highlights

Name of articleFree Solar Panel 2023
beneficiaryIndian citizen
type of article government scheme
benefit of scheme increase renewal energy sources in India
Year2023
Apply mode online
official websitehttps://solarrooftop.gov.in/

सोलर पंप के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड.
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • खेत के कागज़ात
  • बैंक अकाउंट पासबुक.
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के तहत कुछ ही राज्यों में आवेदन शुरू किए गए हैं. यह राज्य है- राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब. इन राज्यों में राज्य सरकार सोलर पंप के लिए आवेदन शुरू कर चुकी है. आप योजना के संबंधित विभाग में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Comment