Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इन परिवारों के लिए ₹300 रूपए सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, करोड़ों लोगों को मिलेगा फायदा, जानिए!

भारत में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की बढ़ी हुई कीमतों से गरीब परिवार काफी ज्यादा आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे हैं. लेकिन सरकार भी लगातार प्रयास कर रही है कि भारत के गरीबों के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों को कम किया जाए. इसके लिए हाल ही में सरकार ने गरीब परिवारों के लिए गैस सिलेंडर की कीमतों में ₹300 की कटौती की है. जानते हैं कि यह ₹300 सस्ता वाला गैस सिलेंडर किन परिवारों को मिलेगा.

इन लोगों को मिलेगा ₹300 सस्ता गैस सिलेंडर

अगर आप या आपका परिवार उज्ज्वला योजना से जुड़ा हुआ है और इस योजना के तहत उज्जवला गैस कनेक्शन प्राप्त किया है, तो आपके लिए सरकार ने अच्छी खबर जारी की है. दरअसल उज्ज्वला योजना से जुड़े लाभार्थियों को सरकार सालाना पूरे 12 गैस सिलेंडर देती है, जिस पर अब सरकार द्वारा ₹300 की सब्सिडी देगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जवला गैस कनेक्शन धारकों के लिए सब्सिडी को बढ़ाने का ऐलान किया है.

1 अप्रैल से उज्जवला कनेक्शन धारको को मिलेगी कितने रुपयो की सब्सिडी?

  • जानकारी के मुताबिक सभी उज्ज्वला योजना से जुड़े गैस कनेक्शन धारकों को 1 अप्रैल 2024 से प्रतिमाह पूरे ₹300 की सब्सिडी सीधे उनके बैंक खातों में भेज दी जाएगी. गैस सिलेंडर से मिलने वाली सब्सिडी से गरीब परिवार अपना सतत एवं सर्वांगीण विकास सुनिश्चित कर सकते हैं. और आर्थिक बोझ कम होगा.

कितने सिलेंडर पर मिलेगी पूरे ₹ 300 रुपयो की सब्सिडी?

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार लाभार्थी परिवारों को हर साल 12 के सिलेंडर पर ₹300 की सब्सिडी देगी. बता दे की उज्जवला गैस कनेक्शन सब्सिडी से सरकार पर कुल 12,000 करोड रुपए का खर्च आएगा. गैस सिलेंडर पर ₹300 की सब्सिडी की नई तरह 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी.

अब कितने रुपए का मिलेगा गैस सिलेंडर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 मार्च 2024 को महिला दिवस के अवसर पर घोषणा की थी कि गैस सिलेंडर की कीमतों पर ₹100 की कटौती 1 अप्रैल 2024 से की जाएगी. वही उज्ज्वला योजना से जुड़े लाभार्थियों को ₹300 की सब्सिडी दी जाएगी. घोषणा के बाद से 1 अप्रैल 2024 के बाद सामान्य ग्राहकों के लिए गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपए होगी. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए गैस सिलेंडर की कीमत ₹300 की कटौती के बाद ₹503 हो जाएगी.

Leave a Comment

Join WhatsApp!