WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

घर बैठे छोटे इन्वेस्टमेंट से शुरू करें फायदेमंद बिजनेस, होगी लाखों में कमाई, बेरोजगार युवा कर सकते हैं यह काम

Small Business Ideas in India 2023: खुद का एक Business या खुद एक मालिक बनना सभी का एक सपना होता है. आज के समय में कोई यह नही चाहता की वह किसी व्यक्ति के निचे रहकर या किसी कम्पनी में 10 से 7 की नोकरी करके 10 से 15 हजार रूपया कमाये. हालाकिं Business कई लोग छोटे पैमाने पर शुरू करते है और कई लोग बड़े पैमाने पर Business की शुरुआत करते है.

भारत में अधिकांश लोग अपना खुद का छोटा व्यापार (Small Business) इसलिए स्टार्ट नही कर पाते है, क्युकी उनके पास उस Business में इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नही होते है. अगर Business में money भी Invest कर दे लेकिन शुरुआत करने के लिए एक अच्छा व्यवसाय का चुनाव और उसके बारे में अच्छी जानकारी नही होती जो आगे भविष्य में चलकर अच्छा रिटर्न्स दे.

अगर आपके पास किसी Business की अच्छी जानकारी है और आप उसमे रूचि रखते है तो आप कम पैसा इन्वेस्ट करके छोटे स्तर पर अपने खुद के व्यवसाय (your own small business) की शुरुआत कर सकते है. हर व्यवसाय के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, बस पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छे व्यावसायिक विचार होने चाहिए। चलिए हम आपको कुछ ऐसे Small Business Ideas बताते है जिसमे कम निवेश में एक अच्छा Profitable Business खड़ा कर सकते है.

Best Business Ideas in India to Start from home Small Business 2023

किसी भी Business की शुरुआत करने से पहले एक अच्छी Research और रणनीति (strategy) का होना बेहद जरूरी है. नये लोगो के लिए यह काम बहुत कठिन होता है. किसी भी Business में एक छोटासा गलत फ़ैसला आपका सारा पैसा डूबा सकता है. इसलिए Business की शुरुआत करने से पहले अच्छे Business Ideas के बारे में खोज करे. इसके अलावा Business की शुरुआत करने से पहले इन बातों का जरुर ध्यान रखे –

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !
  1. आपकी आर्थिक स्थिति कैसी है.
  2. आप जिस क्षेत्र में रहते है वहां की कुल जनसंख्या कितनी है.
  3. आप जिस Business की शुरुआत करना चाहते है उस क्षेत्र में उसकी कितनी मांग है.
  4. आपको उस Business की विशेष जानकारी होनी चाहिए जिसकी आप शुरुआत करने जा रहे है.
  5. उस Business का आपको अच्छा अनुभव हो.
  6. आप ऐसे व्यवसाय का विकल्प चुन सकते है जो इन सभी बातों में सही हो.

Make a plan before starting a business:- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले अच्छी तरह से योजना बनायीं जानी चाहिए . क्युकी किसी भी business की नीव एक अच्छी रणनीति और योजना होती है अगर आप इन्ही में ही विफल हो जाते है तो यह आपकी असफ़लता का कारण बन सकता है. इसके अलावा आप जिस भी उत्पाद या किसी सर्विस को मार्केट में ला रहे है उसका अच्छे से प्रचार करे. और मार्केट में आप अपने प्रतिद्वंद्वी पर निगरानी रखकर उनके कार्य करने की रणनीति से परिचित हो सकते है. आप उन लोगो के ज्यादा से ज्यादा सम्पर्क में रहे जा आपके व्यवसाय के बारे में आपसे ज्यादा जानकारी रखता हो आप उनसे सलाह भी ले सकते है.

Business के लिए Funds:– किसी भी तरह का Small Business स्टार्ट करने से पहले उसमे निवेश करने के लिए फंड का होना जरूरी है. लेकिन आपके पास निवेश करने के लिए पैसा है तो आप एक छोटे व्यवसाय से शुरुआत कर सकते है. अन्यथा आप किसी भी बैंक या सामुदायिक संगठनों और सहकारी ऋण समितियों से ऋण लेकर अपना Business स्टार्ट कर सकते है. वर्तमान में भारतीय व्यापार मंडल भी Business स्टार्ट करने के लिए सहायता प्रधान कर रही है.

20 Best Small business Ideas to start in India in 2023

1. T-shirt Printing Business:- वर्तमान में T-shirt Printing का Business काफी प्रचलन में है. अक्सर आपने देखा होगा की युवा अपनी फोटो को T-shirt पर Printing कराकर पहनना पसंद करते है. इसके अलावा मार्केट में काफी नए-नए डिजाइन और कलरफुल फुल प्रिंटेड टी-शर्ट की मांग रहती है. अगर आप एक कम निवेश के साथ अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आप टी-शर्ट प्रिंटिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

T-shirt के अलावा भी लोग काफी चीजें अपनी मनपसन्द के अनुसार customized चीज़े जैसे टोपी, हुडी, बैगबेड-शीट आदि लेना पसंद करते है. यह Business काफी लोकप्रिय होता जा रहा है इसलिए यह व्यवसाय उन लोगो के लिए बेहतरीन अवसर है जो कम निवेश में एक अच्छा व्यवसाय शुरू करना चाहते है. इस व्यवसाय को आप ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी स्थापित कर सकते हैं या आगे बढ़ा सकते है. इस व्यवसाय के लिए आपको किसी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं है।

  • T-shirt Printing Business investment:- मशीनरी की कीमत = 10 हजार से 15 हजार रूपए
  • टी-शर्ट की कीमत = 50 रूपए / T-shirt ( आप शुरुआत 200 T-shirt से करे ) 10 हजार रूपए
  • कुल investment = लगभग 30 हजार रूपए
  • T-shirt Printing Business Profit:-टी-शर्ट में लागत = 50 रूपए / T-shirt
  • T-shirt को बेचने की price = 300 रूपए / T-shirt
  • मुनाफा = 250 रूपए / T-shirt

2.Tiffin service Business:- टिफिन सेवा व्यवसाय की शुरुआत करना महिलाओं के लिए एक अच्छा अवसर है. इस व्यवसाय को घर से ही कम निवेश में काफ़ी बड़े स्तर पर बढाया जा सकता है. टिफिन सेवा शहरी क्षेत्रों में काफ़ी तेजी से बढ़ रहा है. जहाँ शहर में औद्योगिक क्षेत्रों में ताजा, पौष्टिक भोजन तैयार करके उन्हें घर जैसा खाना उपलब्ध कराके अपना छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

काम की बात, पढ़े...  Driving License New Rules 2023 : बड़ी खबर सरकार द्वारा किया गया ड्राइविंग लाइसेंस में बड़ा बदलाव, यहाँ से करें पता


आजकल शहर में कामकाजी पेशेवर या जो लोग दूसरे शहरों में घर से दूर रहते हैं, उनके पास इतना समय नही रहता है की वह अपना स्वयं का खाना बना सके . इसलिए शहरों में भोजन की होम और वर्कप्लेस डिलीवरी सर्विसेज एक सुविधाजनक विकल्प बन जाती है। इसलिए जो लोग भी काफ़ी कम निवेश में व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते है वह इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं. यह एक लाभदायक व्यवसाय है.

3.Babysitting/ Childcare service:-इस व्यवसाय की माँग प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. क्युकी आजकल बच्चों के माता – पिता कामकाज में इतना व्यस्त रहते है की वह अपने बच्चों की अच्छे से देखभाल और निगरानी नही रख पाते. इसलिए उन्हें ऐसे व्यक्तियों की माँग रहती है जो उनके बच्चों की अच्छे से देखभाल, निगरानी और बातचीत करने के योग्य बनाये. यह व्यवसाय महिलाओं के लिए बिलकुल कम निवेश में छोटा व्यवसाय है यह सेवा आम तौर पर या तो ग्राहक के निवास पर प्रदान की जाती है या आप अपने घर या छोटे परिसर से इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है।

बेबीसिटिंग और चाइल्डकैअर सेवा खोलने के लिए आपको कुछ आवश्यक खिलौने, पालना और गद्दे में निवेश करने की आवश्यकता है, लेकिन यह सेवा आप ग्राहक के निवास पर प्रदान करते है तो आपको इन सामानों पर निवेश करने की आवश्यकता नही होती है. इसलिए आप विशेष रूप से बड़े शहरों में जहां बड़ी संख्या में कामकाजी महिलाएं और एकल परिवार हैं, वहाँ पर इस व्यवसाय का स्टार्ट-अप करे. भविष्य में इस व्यवसाय की मांग बढ़ती रहेगी।

4.Fitness Centres:-अगर आप जिम ट्रेनर, फिटनेस कोच या योग के बारे में जानकारी रखते है तो आप योग प्रशिक्षक के तौर पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से एक फिटनेस सेंटर की शुरुआत कर सकते है। और कम निवेश के साथ एक अच्छा लाभदायक व्यवसाय को शुरू कर सकते है.

योगा मानसिक और शारीरिक तनाव को दूर करता है. यह एक मानसिक, आध्यात्मिक और शारीरिक अभ्यास है जो व्यक्ति को आंतरिक शांति प्राप्त करने में मदद करता है। पिछले कुछ वर्षो में, भारत सहित कई अन्य देशो में योग की लोकप्रियता और प्राथमिकता बढ़ी है. और इसके साथ-साथ योग प्रशिक्षकों की भी अत्यधिक मांग बढ़ी है। भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून 2015 को योग दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी

फिटनेस के क्षेत्र में प्रशिक्षित कोई भी व्यक्ति फिटनेस सेंटर शुरू कर सकता है। वर्तमान में योगा कई लोगों की जीवन शैली का हिस्सा भी बन गया है। आप योगा की शुरुआत बिना लागत के भी कर सकते है. इसके लिए सिर्फ आपको ग्राहकों को जोड़ना रहता है. और अपने घर या आसानी से सार्वजनिक पार्कों और बगीचों में ले जाकर उन्हें योग सिखा सकते है

निवेश: INR 0. इस बिजनेस को करने के लिए जीरो इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। यदि आप अपनी सेवाओं ऑनलाइन ले जाना चाहते हो तो आपको एक वेबसाइट बनानी होती है, तो आपको उसके लिए थोडा पैसा निवेश करना होगा कमाई: INR 50k से INR 1.25 लाख/माह

5.Dance Centre:-डांस सिखाना एक कला है, और इसके लिए स्पेशल स्किल्स, अनुभव और प्रेक्टिस की आवश्यकता होती है। अगर आप एक अच्छे डांसर या कोरियोग्राफर हैं, तो आप अपना खुद का डांस सेंटर शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय को आप पार्ट-टाइम या साइड बिजनेस के रूप में का सकते है. अगर आपके पास डांस की स्किल्स और अनुभव नही है तो आप डांस टीचर्स को हायर करके डांस सेंटर चला सकते हैं। इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है की इसे आप अपने घर पर शुरू कर सकते हैं और अपने डांस सेंटर की मार्केटिंग के लिए ही निवेश की आवश्यकता होगी।

6.Mobile garage A Small business:-अक्सर आपने देखा होगा की बीच सड़क पर कार, बाइक या कोई अन्य साधन अचानक बिगड़ (ख़राब) जाती है. और ज्यादातर समय कारें उस क्षेत्र में खराब हो जाती हैं जहां गैरेज सेवा नहीं होती है। ऐसी परस्थिथियो में वाहनों के मालिको को वाहन की मरम्मत कराने के लिए काफ़ी परेसानियो का सामना करना पड़ता है. इसके समाधान के लिए आप एक मोबाइल गैरेज की शुरुआत कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को आप कम से कम निवेश में शुरू कर सकते है. इसके लिए सिर्फ आपको एक कार, मोबाइल फोन और एक रुके हुए वाहन की मरम्मत के लिए आवश्यक सभी उपकरणों की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको बस इतना करना होता है की ख़राब वाहन के मालिक का कॉल आने पर सभी मरम्मत का सामान साथ लेकर उस स्थान पर पहुंचें जहां वाहन बिगड़ (ख़राब) हुआ है।

7.Aquariums & fish:- मछली पालन एक पालतू जानवरों के रूप में लोकप्रिय हैं। और यह उपहार वस्तुओं के रूप में भी लोकप्रिय हैं। इन्हें लोग घरों में उन जगहों पर रखते है जहाँ घर की सुन्दरता और ज्यादा निखरकर सामने आये. वास्तु के लिए भी एक्वेरियम को अच्छा माना जाता है. यह एक छोटा बिजनेस आइडिया है जिसे अपने घर से शुरू कर सकते है और कम निवेश के साथ अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते है. इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ विभिन्न आकारों और विशिष्ट प्रकार की मछलियों के कुछ एक्वैरियम खरीदने की आवश्यकता है।

काम की बात, पढ़े...  PM Awas Yojana new List 2023: पी.एम आवास योजना 2023 की नई लिस्ट हुई जारी, यहाँ से चेक करे लिस्ट में अपना नाम

आप मछलियों के प्रजनन के लिए एक विशेष प्रकार का टैंक रख सकते हैं। जिसके बाद आप मछलियों का प्रजनन अपने घर पर ही कर सकते है. सिर्फ आपको एक बार मछलियां खरीदने की जरूरत है. इसके अलावा आप साथ-साथ मछली के भोजन, एक्वैरियम के लिए एयर पंप, मछलीघर के लिए सजावटी सामान भी बेचकर और अधिक मुनाफ़ा कमा सकते है. और आपको मछली की विभिन्न प्रजातियों का ज्ञान होना चाहिए.

8.Professional Photography:- कभी-कभी आपका शौक आपके लिए पैसा कमाने का जरिया बन सकता है, इसके लिए जरूरी है बस अपने शौक को अपना पेशा बनाना. फोटोग्राफी, भारत में सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है. अगर आप फोटोग्राफी के शौक़ीन है और आपको प्रोफेसनल तस्वीरें क्लिक करना पसंद है. तो क्यों न एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में कमाई शुरू कर दी जाए? फोटोग्राफी, आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. बस आपको केवल जरूरत है एक प्रोफेसनल कैमरा की और एक फोटो एडिट सॉफ्टवेयर के बारे में पूरी जानकारी की. फिर आप पूरी तरह तैयार हैं!

आजकल, लोग हर कार्यक्रम के लिए एक फोटोग्राफर चाहते हैं, जैसे: प्री-वेडिंग, शादियों, जन्मदिनों, कार्यक्रमों, त्योहारों आदि। वेडिंग फोटोग्राफी एक बेहतरीन करियर विकल्प है। आप वेडिंग फोटोग्राफी से सबसे अच्छे पैसे कमा सकते है,क्योंकि हमारे देश में शादियां काफी महंगी हैं।

9.Real Estate Business:- रियल एस्टेट पूरे भारत में एक तेजी से बढ़ता क्षेत्र है। एक रियल एस्टेट व्यवसाय में भूमि का संचालन करना होता है. अथार्त भूमि को खरीदना, बेचना या निवेश से संबंधित है। रियल एस्टेट व्यवसाय करने के लिए आपको उस क्षेत्र का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए, जहाँ पर आप अपना रियल एस्टेट व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं।

इंडिया में, रियल एस्टेट मार्केट बहुत बड़ा फैला हुआ है यदि आप इसके बारे में जानकारी रखते है तो आप अपना खुद का सफल रियल एस्टेट व्यवसाय शुरू करने का विचार कर सकते है. अगर आपके पब्लिक रिलेशन अच्छे है और आप ईमानदारी के साथ काम करते है और आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो आप एक सफल रियल एस्टेट एजेंट और एक अच्छे विक्रेता बन सकते है.आप एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में, खरीदारों और विक्रेताओं को अपनी और आकर्षित कर एक अच्छा सौदा कराने से आपको एक अच्छा कमीशन कमाने में मदद मिल सकती है.

10.Air conditioner maintenance:- एयर कंडीशनर (AC) मानव जीवन के लिए कितना अहम हो गयी है यह तो सब जानते ही है. आजकल, आपको अधिकांश घरों में या कार्यालयों में एयर कंडीशनर देखने को मिल जायेगा. इसके साथ ही इनके रखरखाव की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है. कुछ लोग अपने एयर कंडीशनर के रखरखाव के लिए एक साल का कॉन्ट्रेक्ट कराने के लिए तैयार रहते हैं।

अगर आपको एयर कंडीशनर के बारे में टेक्निकल जानकारी है और आप यह काम कर सकते है. तो शुरुआत में आप ग्राहक के घर जाकर AC को ठीक कर सकते है. जैसे जैसे आपके ग्राहक बढ़ते जायेगे आपका व्यवसाय भी बढता जायेगा, इसके बाद आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर ले जा सकते है.

11.Pet care:- पालतू जानवर से लोग कितना प्यार करते है यह तो हम सभी जानते ही है, और उन्हें अपने घर में एक सदस्य की तरह रखते है, प्यार करते है. लेकिन कभी ऐसा समय भी आता है की किसी कारणवश घर के सभी सदस्यों को बाहर जाना पड़ जाता है ऐसे में अपने पालतू जानवरों को साथ में नहीं ले जा सकते। इसलिए लोग ऐसी समस्या का समाधान तलाशते है जिससे की वह अपने पालतू जानवरों की दूर रहते हुए भी देखभाल कर सके.

यदि आप कम निवेश के साथ एक छोटा व्यवसाय की ख़ोज कर रहे है तो यह एक बेहतरीन व्यवसाय है जिस पर आप विचार कर सकते हैं। इसके लिए आपको पालतू जानवरों को संभालना आना जरूरी हैं.

12. Handmade And Fragrant candles:- मोमबत्ती का व्यवसाय काफी आसान और कम निवेश के साथ छोटा व्यवसाय करने का सबसे अच्छा विचार है। आप साधारण मोमबत्ती के साथ साथ सुगंधित मोमबत्तिया बना सकते हैं। आप मोमबत्ती का व्यवसाय शुरू करने से पहले मोमबत्ती बनाने की कुछ जानकारी और अनुभव प्राप्त कर सकते है. उसके आप अपने घर से ही सुगंधित तेलों के उपयोग से सभी प्रकार की और रंगों की सुगंधित मोमबत्तियां बना सकते हैं।

आजकल मोमबत्तियों का उपयोग बिजली कटौती के बाद घरों को रोशन करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसके अलावा भी मोमबत्तियां रेस्तरां, शोरूम, कार्यालयों, घरों, शादियों और अन्य कार्यक्रमों में एक अलग माहौल बनाने और सजावट के लिए भी किया जाता है। त्योहारों के दिनों में मोमबत्तियों की डिमांड बहुत ज्यादा होती है। अधिकतर, सुगंधित मोमबत्तियों का उपयोग ध्यान और विश्राम के उद्देश्यों के लिए भी बड़े पैमाने पर किया जाता है। आप कुछ उपकरणों की मदद से आसानी से अपने घर पर सुगंधित और फैंसी मोमबत्तियां बना सकते हैं।

13.Pickles Small Business Ideas:- भारत में, अचार एक बेहद लोकप्रिय और पारंपरिक खाद्य पदार्थ है जो आपको हर भारतीय घर में एक अलग तरह का अचार मिल जायेगा। और अचार हमेशा मांग में रहता है. वास्तव में, भविष्य में अचार एक सबसे अधिक मांग वाली वस्तुओं में से एक हो सकता है. यह स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ भी है. तो अगर आप लघु व्यवसाय करने की सोच रहे हैं तो अचार का व्यवसाय एक सुरक्षित और आसान विकल्प है।

काम की बात, पढ़े...  Success Story: 85 साल की उम्र में शुरू किया बिजनेस, अब करते है करोड़ो की कमाई

14.Incense sticks (Agarbatti):- भारत एक विभिन्न धर्मों को मानने वाला धर्मपरायण देश है। इसके अलावा भारत में धार्मिक वस्तुओं का एक बड़ा बाजार है। जिनमे से “अगरबत्ती” एक है. अगरबत्ती एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग हर भारतीय रोजाना घर में पूजा करने के लिए करते है. आप इस व्यवसाय की शुरुआत कम निवेश के साथ अपने घर पर ही “अगरबत्ती” बनाने का काम शुरू कर सकते है।

त्योहारी सीजन के दौरान अगरबत्ती की लोकप्रियता और मांग बढ़ जाती है जिससे अगरबत्ती निर्यात के अवसरों में भी काफी वृद्धि होती है। अगरबत्ती बनाने के लिए आपको बाजार से चंदन, चमेली, गुलाब, चंपा आदि जैसी सुगंध वाले बांस की छड़ें और आवश्यक तेल खरीदना शामिल है।

15.Papad :-पापड़ एक पतली, कुरकुरी, तली हुई साइड डिश है जो पूरे भारत में अधिकांश भोजन के साथ खाना पसंद करते है. इसके अलावा कई अवसरों, समारोहों और पार्टियों में भी पापड़ अनिवार्य होता हैं, जिसका मतलब है की पापड़ की माँग हमेशा होती है। यह व्यवसाय उन लोगों के लिए एकदम सही है जो कम निवेश के साथ घर-आधारित Small Business Ideas की तलाश कर रहे हैं। इस बिजनेस को आप अपनी सुविधा के अनुसार पार्ट टाइम या फुल टाइम शुरू कर सकते है। पापड़ बनाने की प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल होती है। निर्माण प्रक्रिया में सिर्फ गेहूं का आटा, मसाले और तेल जैसी सामग्री शामिल हैं।

16.CCTV & surveillance:- बढ़ती सुरक्षा के साथ सीसीटीवी का व्यवसाय भी भारत में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक बन रहा है। जैसे-जैसे लोगो में सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ती जा रही है वेसे ही लोग अपने घरों और कार्यालयों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित करा रहे हैं। लोग चोरी चाकरी, बलात्कार और अन्य अपराधों से अपने परिवार और खुद की सुरक्षा करने के लिए अपने घरों में कैमरे के कनेक्शन करवा रहे है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको उच्च लागत वाले निवेश की आवश्यकता नहीं है। यह एक कम निवेश और उच्च रिटर्न वाला लघु व्यवसाय है।

17.Customized Gifts:- आजकल हर कोई अपने चाहने वालों को खास दिनों या मौकों पर यादगार तोहफा देना चाहता है। और वह चाहते है की यह Gifts अपने हिसाब से Customized कराये. कई ऐसी कम्पनियाँ भी होती है जो अपने कर्मचारियों को किसी विशेष मौके पर Customized Gifts जैसे उपहार पर कंपनी के Logo और नाम वाले तोहफा भेट करते है. Customized Gifts का व्यवसाय शुरू करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है और इसके लिए अधिक निवेश की भी आवश्यकता नहीं होती है। इस बिजनेस को आप घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं।

18.Wedding Planner Business Ideas:- भारत में पिछले कुछ वर्षों में डेस्टिनेशन वेडिंग या थीम वाली शादियों का प्रचलन है. भारत में विवाह उद्योग काफ़ी तेजी से विकसित हो रहा है. केपीएमजी द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत का 2020 का विवाह बाजार 50 बिलियन डॉलर का है, जिसमें तीव्र वार्षिक वृद्धि दर भी शामिल है। भारतीय विवाह उद्योग को 25-30% की अनुमानित वार्षिक बाजार वृद्धि दर के साथ देखा जाता है।

वेडिंग प्लानर का काम होता है दूल्हा और दुल्हन को कपड़े चुनने से लेकर डेस्टिनेशन, थीम का चुनाव करना, इवेंट आयोजित करना और मेहमानों को मैनेज करना आदि सभी काम होते है. वेडिंग प्लानर व्यवसाय कभी न खत्म होने वाला व्यवसाय है. और शादियां कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होती हैं। आप एक वेडिंग कंसल्टेंसी या वेडिंग प्लानिंग कंपनी शुरू कर सकते हैं जो भविष्य में विकास के साथ भारत में सबसे अच्छे व्यवसाय से भव्य कमाई भी होगी।

19.Travel services:- अक्सर ज्यादातर लोगो को घूमना फिरना यात्रा करना बहुत पसंद है. लोग अपने निजी और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अक्सर यात्रा करते रहते है. ऐसे लोगो के लिए यात्रा की योजना बनाकर या यात्रा संबंधित सेवाओं देकर तुरंत पैसा कमा सकते हैं। आप यात्रा सेवाओं जैसे बुकिंग फ्लाइट, ट्रेन, बस, आवास, संपूर्ण टूर और ट्रैवल पैकेज, क्रूज पैकेज, और भी बहुत कुछ करके भारी मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको विभिन्न मार्गो पर उपलब्ध होटल, बस सेवाओं की जानकरी होनी चाहिए ताकि आप अपने ग्राहकों के लिए ट्रिप प्लान कर सकें।

आपको क्या करना है!

  • ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार यात्रा पैकेज की योजना बनाएं और क्यूरेट करें
  • बजट के भीतर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करें
  • ग्राहक के लिए टिकट और होटल बुक करें

Conclusion

हमने आपको इस लेख में 20 small business ideas के बारे में जानकारी दी है. हमारे इस लेख का उद्धेश्य आपको भारत के सबसे अधिक लाभ कमाने वाले और Best Start-up business ideas की जानकारी प्रदान करना है. आप अपनी रूचि के अनुसार बेहतर व्यवसाय का चुनाव कर सकते है और न्यूनतम निवेश के साथ उच्च रिटर्न पाने में सफल होये. आपके नए स्टार्टअप के लिए शुभकामनाएं!

Rate this post

Leave a Comment