Saturday, August 13, 2022
HomeNewMirabai Chanu Biography: Commonwealth Games 2022 में भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

Mirabai Chanu Biography: Commonwealth Games 2022 में भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

Mirabai Chanu Biography wins Gold Medal in Commonwealth Games 2022 for india in weightlifting

इस लेख में हम आपको silver medal in weightlifting Winner Mirabai Chanu’s wiki, biography, age, husband, boyfriends, affair, height, weight, caste, family के बारे में जानकारी देंगे.

मीराबाई चानू(Mirabai Chanu) Biography in Hindi एक भारतीय weightlifting खिलाड़ी है. मीराबाई चानू ने Commonwealth Games 2022 में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. मीराबाई ने वेटलिफ्टिंग इवेंट के 49 किलो भारवर्ग में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है.मीराबाई चानू ने कुल 201 किग्रा वजन/भार उठाकर भारत के लिए गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. जिसमे स्नैच में 88 KG वजन उठाया और क्लीन एंड जर्क में 113 KG वजन का भार उठाया. Mirabai Chanu ने वूमेन्स वेटलिफ्टिंग के 49 किलो भारवर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.

इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक अपने नाम किया था. मीराबाई चानू Olympics में पदक जीतने वाली भारत की दूसरी महिला हैं.जिन्होंने Weightlifting में Tokyo Olympics 2020 में भारत के लिए पहला मेडल जीत कर दुनिया में भारत का नाम ऊँचा किया है. मीराबाई चानू ने Tokyo Olympics 2020 में कुल 202 किलोग्राम का भार उठाकर भारत के लिए रजत पदक अपने नाम किया था. जिसमे स्नैच में 87 किलो वजन उठाया और क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम वजन का भार उठाया. मीराबाई ने 49 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक अपने नाम किया है.उन्हें खेल के क्षेत्र में योगदान के लिये भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार भी मिल चुका है।

Weightlifting Winner Mirabai Chanu का प्रारंभिक जीवन Birth & Family

Mirabai Chanu का जन्म 8 अगस्त 1994 में मणिपुर के इम्फाल में हुआ. मीराबाई चानू के पिता का नाम सैखोम कृति मीतेई है जोकि एक लोक निर्माण विभाग में एक कर्मचारी के रूप में कार्यरत है, इनकी माँ का नाम सैकोहम ओंगबी तोम्बी लीमा है जो एक दुकानदार है. मीराबाई के एक भाई और दो बहने है जिनका नाम Brother – Saikhom Sanatomba Meitei है और Sister – Saikom Rangita, Saikhom Shaya है.

Mirabai Chanu का परिचय( Mirabai Chanu Biography)

Weightlifter Mirabai Chanu Commonwealth Games 2022
Mirabai Chanu Bio/Wiki
 नाम (Name) मीराबाई चानू(Mirabai Chanu)
पुरा नाम (Full Name)साइखोम मीराबाई चानू (Saikhom Mirabai Chanu)
जन्म (Date Of Birth)8/8/1994
जन्म स्थान (Birth Place)Nongpok Kakching, Imphal East, Manipur, India
आयु (Age)24 years (in 2021)
पेशा (Occupation)खिलाड़ी (weightlifting)
राष्ट्रीयता (Nationality)Indian
ProfessionIndian Weightlifter
Zodiac SignLeo
होमटाउन (Home Town)Manipur , India
ReligionHinduism
HobbiesTravelling, Listening to Music
Present Address Manipur , India
जाति (CASTE)Meitei

Mirabai Chanu : Commonwealth Games 2022 Gold Medal

Weightlifter Mirabai Chanu Commonwealth Games 2022 में Gold Medal जीतकर इतिहास रच दिया है। मीराबाई चानू ने कुल 201 किग्रा वजन/भार उठाकर भारत के लिए गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. जिसमे स्नैच में 88 KG वजन उठाया और क्लीन एंड जर्क में 113 KG वजन का भार उठाया. Mirabai Chanu ने वूमेन्स वेटलिफ्टिंग के 49 किलो भारवर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.

Tokyo Olympics : Mirabai Chanu Win Silver Medal

Weightlifter Mirabai Chanu में हाल ही में आयोजित तोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में 21 सालो के इंतजार के बाद भारत के लिए पहला सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम महिला वर्ग में रजत पदक जीतकर दुनिया में भारत का नाम किया. आपको बता दे की टोक्यो ओलंपिक में पहली बार भारत को कामयाबी मिली है. ये भारत का पहला पदक है जोकी Mirabai Chanu ने जीता है.

मीराबाई चानू ने कुल 202 किलोग्राम का भार उठाकर भारत के लिए रजत पदक अपने नाम किया है. जिसमे स्नैच में 87 किलो वजन उठाया और क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम वजन का भार उठाया. मीराबाई ने 49 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक अपने नाम किया है.

आपको बता दे की भारत को Olympics में 21 सालों के बाद सफ़लता मिली है. इस सिल्वर मेडल से पहले सन्न 2000 में कांस्य पदक जीता था. कर्णम मल्लेश्वरी ओलंपिक 2000 में कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं. यह कांस्य पदक सिडनी ओलंपिक 2000 में कर्णम मल्लेश्वरी ने भारत को दिलाया था. सिडनी ओलंपिक 2000 में कर्णम मल्लेश्वरी ने कुल 240 किलोग्राम भार उठाया था.

मीराबाई चानू कैरियर

  • मीराबाई चानू ने 2014 में पहला रजत पदक प्राप्त किया था। इन्होने ग्लासगो में हुए कॉमन वेल्थ गेम्स weightlifting में भारत को 48 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मैडल जीताया था. जिसमे मीराबाई चानू ने कुल 170 किलो का भार उठाया था.
  • इन्होंने 2016 में आयोजित ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक जोकि ब्राज़ील के रियो डी जेनेरो में हुआ था में सेलेक्ट हुई थी, किंतु क्लीन एण्ड जर्क में तीनों प्रयास में असफल रहीं।
  • इसके बाद 2017 में मीराबाई चानू weightlifting में स्वर्ण पदक जितने में सफल रही. world weightlifting championship 2017 में Mirabai Chanu ने महिला 48 किग्रा वर्ग में 194 किग्रा का भार उठाकर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था. 
  • सन्न 2018 में मीराबाई चानू ने कॉमन वेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतकर 48 किग्रा श्रेणी का कॉमन वेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड भी तोड़ा था। जहाँ उन्होंने कुल 196 किग्रा का भार उठाकर भारत को जीताया था.
  • अब हाल ही में 2021 में Tokyo Olympics में मीराबाई चानू ने कुल 202 किलोग्राम का भार उठाकर भारत के लिए रजत पदक हाँसिल किया है.

सम्मान

  • 2018 में कॉमन वेल्थ गेम्स में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए स्वर्ण पदक जितने पर मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मीराबाई चानू को 20 लाख की धनराशि प्रदान की थी.
  • 2018 में उन्हें भारत सरकार ने पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया था। 
  • इन्हें 25 सितंबर 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

Mirabai Chanu Family

FatherSaikhom Kriti Meitei
MotherSaikohm Ongbi Tombi Leima
Mirabai Chanu Mother
SiblingsBrother– Saikhom Sanatomba Meitei
Sister(s)– Saikom Rangita, Saikhom Shaya
Physical Stats & More
Height (approx.)in centimeters– 150 cm
in meters– 1.50 m
in feet inches– 4’ 11”
Weight (approx.)in kilograms– 48 kg
in pounds– 106 lbs
Hair ColourDark Brown
Eye ColourBlack
Weightlifting
Medalsकॉमन वेल्थ गेम्स
रजत पदक – ग्लासगो (2014)
स्वर्ण पदक – (2018)

world weightlifting championship
सिल्वर मैडल – अनाहाइम – (2017)

Tokyo Olympics
रजत पदक – 2021
Awards, Honours, Achievements
  • 2018 में कॉमन वेल्थ गेम्स में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए स्वर्ण पदक जितने पर मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मीराबाई चानू को 20 लाख की धनराशि प्रदान की थी.

  • 2018 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया था। 

  • राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 
  • Rajiv Gandhi Khel Ratna Award

    यह भी पढ़े :-

    lokeshjalandharaahttp://hindicountdown.in
    नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार, इन्टरनेट, गैजेट्स, मोबाइल ऐप्स, स्मार्टफ़ोन रिव्यु और सोशल मीडिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट देखे!

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular