WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mudra loan 2023 : घर बैठे अपने मोबाइल से कुछ ही मिनट में अपने अकाउंट में पाए 10 लाख रूपये तक लोन

PM Mudra Loan 2023: भारत सरकार द्वारा लगातार देश के छोटे ,बड़े व्यापारियों को बढ़ाने के लिए और देश को हर एक नागरिक को अपने सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार नई नई योजनाए ला रही है। जिससे हर एक छोटा व्यापारी और जो अपना कुछ नया बिजनेस शुरू करना चाहता है, उसके लिए सरकार ₹10,00000 रूपये तक लोन का प्रावधान कर रही है. जिससे एक आम इंसान और छोटा व्यापारी भी अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके। आइये जानते है कैसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 का फायदा ले सकते। कैसे मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करे , इसके लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023

Pradhanmantri Mudra loan Yojana केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना है जिसके अंतर्गत सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्योग यानी छोटे और मध्यम वर्ग के बिजनेस को बढ़ाने के लिए और नए कारोबारियों का नया काम शुरू करवाने के लिए / नया बिजनेस शुरू करने के लिए पीएम मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई है, इसकी शुरुआत अप्रैल 2015 को की गई थी। मुद्रा लोन के माध्यम से नए छोटे व्यापारी ₹50,000 से ₹10,00,000 रुपए तक अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लोन के रूप में ले सकते हैं इसके लिए कोई भी दस्तावेज गिरवी रखने की जरूरत नहीं है मतलब आवेदक को ऋण के लिए किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी देने की आवश्यकता नहीं है, यह लोन आप किसी भी देश के बैंक से ले सकते हो।

Also Read :   किसानों के लिए जरूरी खबर: 31 जनवरी 2023 से पहले करना होगा ये काम, वरना नहीं आएगी 13वीं किस्त के पैसे

PM Mudra Loan 2023

Pradhanmantri Mudra loan Yojana के अंतर्गत मुद्रा को तीन भागों में विभाजित किया गया है जिसके अंतर्गत शिशु, किशोर, तरुण है जिसमें न्यूनतम 50000 से अधिकतम ₹1000000 तक ऋण ले सकते हैं-

  • शिशु : शिशु वर्ग में एक आवेदक ₹50,000 तक का लोन प्राप्त कर सकता है यह कैटेगरी उन लोगों के लिए है जिन्हें कम रुपए की जरूरत होती है।
  • किशोर : किशोर वर्ग में एक आवेदक ₹50,000 से लेकर ₹5,00,000 तक लोन की राशि प्राप्त कर सकता है इस प्रकार के लोन उनके लिए उपयुक्त है जो अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं।
  • तरुण : तरुण वर्ग में एक आवेदन ₹5,00,000 से ₹10,00,000 तक का लोन राशि प्राप्त कर सकता है यह लोन उन लोगों के लिए पर्याप्त है जो जिनका व्यवसाय पहले से स्थापित है ,लेकिन अब व्यवसाय को बढ़ाने के लिए राशि की आवश्यकता है।
Also Read :   Aadhaar Authentication History Check: कोई और तो नहीं कर रहा है आपके आधार कार्ड को इस्तेमाल, ऐसे करें चेक ऑनलाइन
PM Free Solar Panel Yojana 2023 अब हर घर की छत पर होगा सोलर पैनलSBI ATM Bank New Rules 2023 ग्राहकों को बड़ा झटका
SBI New Banking Service 2023Kisan Karj Mafi List 2023: कर्ज मे डूबे किसानो के लिए खुशखबरी

पीएम मुद्रा लोन योजना 2023 : दस्तावेज

यदि आप छोटा , मध्यम या बड़ा व्यवसाय करते हैं तो Pradhanmantri Mudra loan Yojana आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल साबित हो सकती है, क्योंकि यहां पर इस योजना के माध्यम से आप ₹50000 से लेकर ₹10,00000 तक का लोन आसानी से ले सकते हैं, इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना भारत के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के सभी नागरिक इस लोन का फायदा उठा सकते हैं ,परंतु इसके लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन दोनों के लिए अनिवार्य है-

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र आदि
Also Read :   Arslan Goni (Actor) Height, Weight, Age, Girlfriend, Biography & More

PM Mudra Loan Yojana Apply Online 2023

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आप इस योजना का लाभ लेने के लिए विभिन्न प्रकार के बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. आपको जिस भी बैंक से लोन लेना है उस बैंक के नाम के साथ गूगल पर सर्च करें “Mudra Loan” जैसे कि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लोन लेना चाहते हैं मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो आप गूगल पर सर्च करें “State Bank of India Mudra loan”! आपको यहां से अपने बैंक की मुद्रा लोन की आधिकारिक वेबसाइट मिल जाएगी. जहां पर जाकर आप मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Important Links

PM Mudra Loan Yojana Website Click Here
सरकारी योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Website HomePageClick Here
2023 की सभी नई सरकारी योजनाClick Here

Leave a Comment