WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM kisan Yojana: सरकार ने पीएम-किसान योजना में कर दिए 6 बड़े बदलाव, हर एक किसान के लिए जानना है जरूरी

PM kisan Yojana: सरकार ने पीएम किसान योजना में 6 बड़े बदलाव किया है. अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थी है तो इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. बता दे की पीएम किसान योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से शुरू की गई थी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सहायता पहुंचाना है.

इस योजना के लाभार्थियों को सरकार द्वारा हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना के तहत लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में हर 4 महीने के अंतराल में ₹2000 की किस्त जमा की जाती है. इस योजना की शुरुआत फरवरी 2019 में की गई थी. सरकार द्वारा अब तक किसानों के बैंक खातों में 12 किस्ते जमा की जा चुकी है. अब किसान 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन 13वीं किस्त जारी होने से पहले सरकार द्वारा किए गए 6 बड़े बदलाव को जानना बेहद जरूरी है.

PM Kisan KYC Online Process: पी.एम किसान योजना की 13वीं क़िस्त के लिए करे KYC

सरकार ने PM kisan Yojana की शुरुआत पात्र किसानों के लिए की गई थी, लेकिन इस योजना का लाभ अन्य लोग भी उठा रहे हैं. ऐसे में सरकार ने योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पीएम किसान योजना में बदलाव किए हैं. अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपको इन बदलाव के बारे में जरूर जानना चाहिए.

Also Read :   जेल में बंद नवजोत सिंह सिधु नवरात्र के पुरे 9 दिन रखेंगे मोंन व्रत

PM kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

पीएम किसान योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने लाभार्थी किसानों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. आधार कार्ड के बिना पीएम किसान योजना की आगामी किस्तें नहीं मिलेगी तथा साथ ही इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है.

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !

नए किसानों के लिए योजना में रजिस्ट्रेशन करना हो गया है आसान

पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना नाम जोड़ने के लिए लेखपाल, पटवारी और कृषि अधिकारियों के दफ्तरों में चक्कर लगाना पड़ता था. लेकिन अब सरकार ने PM kisan Yojana में बदलाव कर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को आसान कर दिया है. अब किसान बिना दफ्तरों के चक्कर लगाए घर बैठे PM kisan Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप इस योजना के लिए पात्रता रखते हो तथा साथ ही आपके पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर और आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए.

Also Read :   किसानों के लिए जरूरी खबर: 31 जनवरी 2023 से पहले करना होगा ये काम, वरना नहीं आएगी 13वीं किस्त के पैसे

pm Kisan Yojana beneficiary status में भी किया गया बदलाव

PM kisan Yojana लाभार्थी की स्थिति जांचने में भी बदलाव किया गया है. अब पीएम किसान पोर्टल पर ऑनलाइन स्टेटस की जानकारी प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करनी होती है.

pm Kisan Yojana के लाभार्थी उठाएं किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ

सरकार ने पीएम किसान योजना में अब किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया है. किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवश्यकता के समय कम ब्याज दरों में ₹3 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को सहायता प्रदान की जाएगी.

Also Read :   PM Kisan Yojana : e-KYC के साथ करना होगा यह काम, नहीं तो नहीं मिलेगी 13वीं किस्त के ₹2000

मानधन योजना को पीएम किसान योजना में जोड़ा गया

मानधन योजना के तहत योजना में पात्र लोगों को ₹3000 की हर महीने सरकार द्वारा पेंशन दी जाती है .अब सरकार ने मानधन योजना को पीएम किसान योजना के साथ जोड़ दिया है. अब किसान योजना में जुड़े हुए किसानों को मानधन योजना में आवेदन करते समय अलग से किसी भी प्रकार का दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं होगी और पीएम किसान योजना के आधार पर मानधन योजना में जोड़ दिया जाएगा. योजना के तहत पात्र किसानों को ₹3000 की हर महीने पेंशन शुरू कर दी जाएगी.

pm Kisan Yojana KYC कराना अनिवार्य 

किसानों की उपलब्धता के लिए सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है. अगर आप केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपको पीएम किसान योजना की अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा. इसलिए अगर आपने अभी तक पीएम किसान योजना केवाईसी नहीं करवाया है, तो यहां पर जाकर आप पीएम किसान योजना की केवाईसी ऑनलाइन आसानी से करवा सकते हैं.

Important Link

Link Of pm Kisan Yojana E KYCClick Here
सरकारी योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Website HomePageClick Here
2023 की सभी नई सरकारी योजनाClick Here

Leave a Comment