WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pan Card BIG Updates : पैन कार्ड वालो के लिए चेतावनी, अपने पैन कार्ड के साथ करना होगा यह काम, नहीं तो देनी होगी पेनल्टी

Pan card To Aadhar Card Linking Update 2023 घर बैठे चेक करे आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, Pan Aadhar Link status 2023, अभी तक अपडेट नहीं किया तो देना होगा 1000 रूपये चार्ज :-जैसा की आप जानते है पैन कार्ड (Pan Card) एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसकी जरूरत आज हर जगह पड़ती है। पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंकिंग बहुत ही जरूरी है क्योंकि आज सरकार के द्वारा मांगें गए डाक्यूमेंट्स में पैन कार्ड एक अहम रोल निभाता है। चाहे सरकार की कोई योजना हो या बैंक में किसी भी प्रकार का कोई लेन-देन अगर करना है तो पैन कार्ड होना जरूरी है। अगर पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपका पैन कार्ड वेध नहीं माना जाएगा।

आयकर विभाग की तरफ से जारी परामर्श के मुताबिक ” आयकर अधिनियम 1961″ के अनुसार छूट वाली श्रेणी में आने वाले लोगों को छोड़कर सभी Pan Card धारको को 31 मार्च 2023 से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य है। इस लेख में आप यह जानने वाले हैं कि आपका पैन कार्ड ,आधार कार्ड से लिंक है या नहीं? पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें? इन सभी की जानकारी आपको यहां मिलने वाली है. इसके लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Aadhar-Pan Card लिंक है या नहीं : ऐसे चेक करे!

Aadhar-Pan Card Link status जानने के लिए कुछ साधारण स्टेप दिए गए हैं जिनको फॉलो करके आप यह जान सकते हैं कि आपका आधार कार्ड-पैन कार्ड से लिंक है या नहीं है –

  • सबसे पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर Quick Links का सेक्शन दिखाई देगा जिसके अंदर लिंक आधार स्टेटस (Link Aadhar Status) का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद एक नए पेज में Enter the following details  लिखा होगा जिसके अंदर पैन कार्ड और आधार कार्ड के नंबर भरना होगा । आधार कार्ड और पैन कार्ड नंबर भरने के बाद दाएं तरफ View link Aadhaar status पर क्लिक करें।
  • उसके बाद रिजल्ट आपके सामने होगा अगर आधार पैन कार्ड लिंक है तो लिखा होगा Your Pan is already link to given Aadhar और अगर पैन कार्ड लिंक नहीं है तो स्क्रीन पर लिखा हुआ आ जायेगा।
Also Read :   PM Kisan Yojana Beneficiary List Village Wise : विलेज वाइज़ सूची जारी, अगर आपको नही मिले 2000 रुपये
Pan Card Kaise Banaye : फ्री में सिर्फ 5 मिनट में घर बैठे अपने मोबाइल से बनाए पैन कार्ड

Aadhar – Pan Card Link : ऐसे करे लिंक

इनकम टैक्स के टि्वटर हैंडल के अनुसार , आयकर अधिनियम 1961 के अनुसार सभी पैन कार्ड (Pan Card) धारको के लिए जो छूट की श्रेणी में नहीं आते हैं , 31.3.2023 से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है जो पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं किए गए हैं वे पैन 01.04.2023 से निष्क्रिय हो जाएंगे। अगर आपने 31 मार्च 2022 से पहले आपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो अब आपको लिंक करने के लिए 1000 रूपये चार्ज देना होगा जो की 30 जून 2022 तक 500 रूपये था। आधार पैन कार्ड लिंक करने के लिए कुछ साधारण से स्टेप्स दिए गए है जिन्हे फॉलो करके आप आधार पैन लिंक कर सकते है –

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !
  • आधार पैन लिंक के सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर Quick Links का सेक्शन दिखाई देगा जिसके अंदर लिंक आधार (Link Aadhar ) का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने कुछ Information होगी जिसमे charges के बारे में लिखा होगा उसके निचे आपका पैन कार्ड और आधार नंबर डालके निचे दाई तरफ Validate पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आपके सामने error आएगी जिसमे ऊपर लिखा होगा Payment Details Not Found For This Pan Card. error के अंत में दाई तरफ लिखा होगा Continue to pay E pay Tax पर क्लिक करके मांगी गयी details Fill करके 1000 रूपये का pay पूरा करके वापस होम पेज आये।
  • पेमेंट होने के 4-5 दिन बाद वापस से होम पेज पर आके आधार लिंक पर क्लिक करके पैन आधार लगाके Validate पर क्लिक करने पर आपको Right के निशान के साथ आपके सामने आपके चालान की details आ गयी होगी।
  • उसके बाद continue पर क्लिक करे। आपके सामने फिर कुछ जानकारी मांगी जाएगी उन्हें Fill करके सबमिट पर क्लिक उसके बाद आपके सामने मोबाइल OTP का Option आया होगा उसको OTP लगा के verify करे।
  • उसके बाद आपका पैन आधार कार्ड से लिंक हो जायेगा। आप फिर से आधार लिंक स्टेटस पर जेक चैक कर सकते है.
Also Read :   goverment schemes: भारत सरकार दे रही है 1 लाख 43 हजार रुपयें, यहाँ जाकर करना होगा आवेदन

SMS से लिंक करे : Aadhar-Pan Card

आप मोबाइल से SMS के द्वारा भी आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक कर सकते हैं। आपको एसएमएस के जरिए अपने पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के बताए अनुसार,

  1. आपको अपने फोन में UIDPN टाइप करना है। इसके बाद स्पेस देकर अपना आधार नंबर और उसके बाद पैन नंबर दर्ज करना है।
  2. उदाहरण के लिए UIDPAN<12-digit Aadhaar><10-digit PAN> लिखकर 567678 या 56161 पर भेजना है।
  3. उसके बाद आपके मोबाइल पर कुछ दिन में आधार पैन लिंकिंग का संदेश आ जायेगा।
Also Read :   Pan Card Kaise Banaye : फ्री में सिर्फ 5 मिनट में घर बैठे अपने मोबाइल से बनाए पैन कार्ड

Aadhar – Pan Card Link नहीं करने के नुकसान

  • अगर आपने 31 मार्च 2023 तक आपने आधार पैन लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड अमान्य हो जायेगा।
  • इसके अलावा बैंक में 50,000 रूपये से ऊपर की लेनदेन नहीं कर सकते।
  • आधार पैन लिंक नहीं करने की स्थिति में आप ऑनलाइन आईटीआर फाइल नहीं भर सकते।
  • आपका टैक्स रिफंड रुक जायेगा।
  • सरकार द्वारा देय योजनाओ का लाभ लेने में परेशानी हो सकती है।

Important Links

Official Website Click Here
Aadhar-Pan Card LinkClick Here
Link Aadhar StatusClick Here
सरकारी योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Website HomePageClick Here


Leave a Comment