WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

New Motor Vehicle Act 2023: सरकार का बड़ा फ़ैसला, 1 अप्रैल से इन गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होगा रद्द, कहीं आपका वाहन तो नहीं है शामिल, देखें

Motor Vehicle Act 2023:- हाल ही भारत सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने मोटर व्हीकल एक्ट 1989 में बदलाव गए किये है जिसका नोटिफिकेशन हाल ही में जारी किया गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 15 साल पुरानी सभी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2023 के बाद रद्द कर दिया जायेगा। कुछ लोगो के मन में यह सवाल होगा जिन 15 साल पुरानी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन करवा लिया वो मान्य है या वो भी रद्द हो जायेगा। नोटिफिकेशन के अनुसार, उनका रजिस्ट्रेशन भी रद्द माना जायेगा। 1 अप्रैल 2023 के बाद इन पुराने वाहनों को स्क्रेप सेण्टर पर डिस्पोज़ कराना होगा। यहाँ खबर पुराने वाहन धारको के लिए दुःखी करने वाली खबर है। आइये जानते है पूरी जानकारी की क्या आपका वाहन भी अब कबाड़ होने वाला है।

Also Read :   PM Kisan Yojana 12th Installment जारी : पीएम मोदी जारी की 12वीं किस्त, आपके बैंक में आई या नहीं, ऐसे करे चेक

New Motor Vehicle Act – इन वाहनों के लिए नहीं यह नियम

संशोधित नियम Motor Vehicle Act के अनुसार सरकार के सेना के वाहनों को मोटर व्हीकल एक्ट में शामिल नहीं किया जायेगा। देश की रक्षा और कानून व्यवस्था तथा आंतरिक सुरक्षा के रखरखाव एवं परिचालन के उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों पर यह नियम लागु नहीं होगा। इसके अलावा सरकारी वाहनों को भी Motor Vehicle Act के मुताबित बताये तय समय के बाद नॉन रजिस्टर वाहन माना जायेगा। इसके अलावा केंद्र सरकार के वाहन, राज्य सरकार के वाहन, केंद्र शासित प्रदेशों के वाहन, निगमों के वाहन, स्टेट ट्रांसपोर्ट के वाहन, पीएसयू के वाहन, सरकारी स्वायत्त संस्थान के 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को भी स्क्रैप कराना पड़ेगा।

1 अप्रैल 2023 से लागु होगा नया नियम

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने पिछले साल नवम्बर में ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा कहा गया था की 15 साल पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन जल्द रद्द किये जायेंगे उसके बाद सरकार के सभी लोगो से बात चित के बाद 1 अप्रैल 2023 से सभी 15 साल से ज्यादा पुराने वाहनों को कबाड़ में बदल दिया जायेगा। इसके लिए सरकार द्वारा स्क्रैप सेण्टर खोले जायेंगे, जहा आप अपने वाहन को स्क्रैप करा सकते है और बदले में जो वैल्यू होगी वह आपको मिल जाएगी। केंद्रीय बजट 2021-22 में घोषित नीति के अंतर्गत निजी वाहनों के लिए 20 साल बाद फिटनेस टेस्ट का प्रावधान थी, जबकि कमर्शियल वाहनों के लिए इसकी अवधि 15 साल बाद निर्धारित की गई थी.

Also Read :   PM Kisan Yojana : नहीं मिलेगी इन 21 लाख लोगों को 13वीं किस्त, कहीं लिस्ट में आपका नाम तो नहीं, जरुर देखें

Motor Vehicle Act संसोधन के बाद क्या फायदा होगा

मोटर वाहन अधिनियम, भारतीय संसद द्वारा वर्ष 1988 में पारित किया गया, सड़क परिवहन वाहनों के लगभग सभी पहलुओं को नियंत्रित करता है। इसमें यातायात नियमों, वाहन बीमा, मोटर वाहनों के पंजीकरण, नियंत्रण परमिट और जुर्माने के प्रावधान हैं। यह अधिनियम 1 जुलाई 1989 से लागू हुआ था।

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !
  • मोटर व्हीकल एक्ट(Motor Vehicle Act) संसोधन के लागु होने से सड़क दुर्घटना में काफी कमी देखने को मिलेगी क्योकि 1 अप्रैल के बाद नई फीचर से बने वाहन सड़क पर होंगे।
  • इस नए एक्ट से भारत देश में प्रदूषण के लेवल में कमी आएगी।
  • इसके अलावा अगर पुराने वाहन रद्द होंगे तो वाहन चालक नए वाहन लेना पसंद करेगा जिससे ऑटोमोबाइल सेक्टर में उछाल देखने को मिलेगा।
  • ये सब को ध्यान मेंरखते हुए सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में संसोधन किया है जो 1 अप्रैल से पुरे भारत देश में लागु हो जायेगा।
Also Read :   Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ, ऐसे उठाएं किसान कर्ज माफी योजना का लाभ

Important Links

सरकारी योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Website HomePageClick Here
2023 की सभी नई सरकारी योजनाClick Here

Leave a Comment