Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

खुशखबरी, जिन किसानों ने बैंक से लिया है Loan, उनका पूरा कर्ज माफ! नई लिस्ट में देखें अपना नाम | Kisan Karj Mafi New List 2023

Kisan Karj Mafi Yojana New List 2023 : केंद्र सरकार और राज्य सरकार लगातार देश के छोटे एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने हेतु कई योजनाएं (Sarkari Yojana) शुरू कर रही है. जिनका मुख्य उद्देश्य देश के छोटे किसानों को कृषि में हो रहे नुकसान की भरपाई करना और छोटे किसानों को कृषि करने हेतु प्रोत्साहन करना है. इसी के लिए सरकार ने “Kisan Karj Mafi Yojana 2023” शुरू की है जिसके तहत देश के छोटे एवं सीमांत किसान जो कृषि करने हेतु खाद, बीज एवं दवाइयों की खरीद के लिए “Cooperative and Private Banks” से लोन लेते हैं, लेकिन किसी प्राकृतिक आपदा या फसल का नुकसान होने की वजह से किसान भाई बैंकों से लिया हुआ Loan चुकाने में असमर्थ होते हैं.

ऐसे पीड़ित किसानों की सहायता करने हेतु राज्य सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसका नाम “Kisan Karj Mafi Yojana” है. अगर आपने किसी बैंक से ₹2 लाख रूपए तक लोन लिया हुआ है और लोन चुकाने में असमर्थ है, तो आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन (Karj Mafi Yojana Online Apply) कर अपने कर्ज को माफ करा सकते हैं. इसके लिए सरकार ने हाल ही में आवेदन किए हुए किसानों की लिस्ट (Kisan Karj Mafi New List 2023) जारी की है, जिसमें उन किसानों का नाम दिया गया है जिनका Kisan Loan सरकार द्वारा माफ कर दिया गया है.

Kisan Karj Mafi Yojana List 2023

उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानों की सहायता करने हेतु एक पहल शुरू की है, जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के लगभग 2.37 लाख किसानों का बैंकों से लिया हुआ Loan माफ किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पहल का “Kisan Karj Mafi Yojana” नाम दिया है. अगर आप भी उत्तर प्रदेश के किसान हैं और बैंकों से लिए हुए कर्ज में डूबे हुए हैं, तो आप सरकार द्वारा जारी की गई “Kisan Karj Mafi Yojana New List 2023” में अपना नाम देख सकते हैं.

Kisan Karj Mafi New List 2023 के लाभ

  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के किसानों के लिए Kisan Karj Mafi Yojana 2023 पहल शुरू की गई है जिसमें बैंकों से लिए हुए कर्ज से किसानों को राहत मिलेगी.
  • UP Kisan Karj Rahat Yojana के तहत जिन किसानों ने बैंक से लोन लिया है, उनका ₹2 लाख रूपए तक का लोन सरकार द्वारा माफ किया जाएगा.
  • राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार “किसान कर्ज माफी योजना 2023” के माध्यम से राज्य के करीब 2.37 लाख किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • हाल ही में सरकार ने ऐसे किसानों की लिस्ट जारी की है जो बैंकों से लोन ले रखे हैं उनका किसान कर्ज माफी योजना के तहत कर्ज माफ किया गया है.
  • Kisan Karj Mafi New List 2023 को आप अपने मोबाइल में आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

How to check Kisan Karj Mafi List 2023 | किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 में अपना नाम कैसे चेक करें?

  • सरकार द्वारा हाल ही में जारी की गई “Kisan Karj Mafi List 2023” में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक पोर्टल www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाना है.
  • Kisan Karj Mafi के आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आने के पश्चात “ऋण मोचन की स्थिति देखें” के विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपने जिस बैंक से किसान लोन लिया है, उस बैंक का चुनाव करें, जिले, ब्रांच, क्रेडिट कार्ड संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सभी विवरण सही से भरने के पश्चात आपके सामने Kisan Karj Mafi List 2023 आ जाएगी, जिसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं.

अगर आप Kisan Karj Mafi Yojana के लिए पात्र होंगे और आपने जिला सहकारी प्राइवेट और सरकारी बैंकों से लोन लिया हुआ होगा तो आपका कर्ज माफ किया जाएगा. इसके लिए आपको “Kisan Karj Mafi Yojana 2023” में कर्ज मुक्ति के लिए आवेदन करना होगा. आवेदन करने के पश्चात ही सरकार द्वारा आपका बैंक का ₹2 लाख तक का लोन माफ किया जाएगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Important Links

Kisan Karj Mafi List 2023Click Here
सरकारी योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Join On TelegramClick Here
Website Home PageClick Here

Leave a Comment

Join WhatsApp!