WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ, ऐसे उठाएं किसान कर्ज माफी योजना का लाभ

ऐसे किसान जिनकी फसल प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हुई है और उन्होंने कृषि लोन लिया हुआ है. और लिए गए कर्ज को चुकाने में असमर्थ होते हैं. कई ऐसे किसान होते हैं जिन्होंने अपनी जमीने गिरवी रखी हुई है. तो ऐसे किसानों के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है, जिनके तहत कृषि पर लिया हुआ लोन नहीं चुकाने वाले किसानों की सहायता की जाती है.

किसानों के हित में ऐसे ही एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई है, जिसका नाम है ऋण माफी योजना. इस योजना के तहत जिन किसानों ने 25 मार्च 2016 से पहले अपनी कृषि हेतु कर्ज लिया है और अभी तक सरकार को कर्ज लिए हुए पैसे नहीं चुका पाए हैं. ऐसे किसानों के लिए यूपी सरकार कर्ज माफी योजना लेकर आई है. किसान कर्ज माफी योजना के तहत किसानों के ₹100000 तक का पुराना कृषि कर्ज माफ करेगी.

काम की बात, पढ़े...  E-Shram Card New Update 2023: केवल इन लोगों को मिलेगा ई-श्रम के ₹1000 महीने का लाभ, देखें अभी अपना नाम

Kisan Karj Mafi Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 9 जुलाई 2017 को “उत्तर प्रदेश किसान ऋण राहत योजना” की शुरुआत की गई. यह योजना छोटे एवं सीमांत किसानों को आर्थिक तंगी से उभरने का काम करेगी. ऐसे किसान जो कर्ज में डूबे हुए हैं और अपना कर्ज जमा करने में असमर्थ है,तो किसान ऋण राहत योजना के तहत एक लाख रुपये तक की कर्ज माफी का लाभ उठा सकते हैं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कई जगह पिछले मानसून में सूखे की हालत की वजह से फसलों को नुकसान पहुंचा है और कई जगह ऐसे थे जहां पर मूसलाधार बारिश की वजह से फसलें बर्बाद हुई थी. प्रभावित क्षेत्रों में हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कृषि कर्ज लिए हुए किसानों को ₹100000 तक का कर्ज माफ किया गया है.

सरकारी नौकरी/योजना ग्रुप से जुड़े !
काम की बात, पढ़े...  Chandigarh Kare Aashiqui Full Movie Download Free News, Review

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर साल यूपी किसान ऋण राहत योजना के तहत किसानों की सूची जारी करते हैं. इस साल भी किसान कर्ज माफी योजना 2023 के लिए किसान लाभार्थियों की सूची तैयार की गई है. अगर आप भी प्रभावित क्षेत्र से आते हैं तो आपको भी लाभार्थी किसान सूची को देखना चाहिए. नीचे हमने कर्ज माफी योजना सूची 2023 चेक करने की पूरी जानकारी दी है.

Kisan Karj Mafi Yojana 2023 शर्तें एवं योग्यता

  • लाभार्थी किसान उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए
  • आवेदन करने वाला किसान कृषि के अलावा अन्य काम नहीं करता हो
  • किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास अपना आधार कार्ड, भूमि से जुड़े हुए दस्तावेज, आवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है.
काम की बात, पढ़े...  Anjali Arora MMS Viral Video : अंजलि अरोड़ा का MMS Video leak होने के बाद, instagram पर एक और विडियो क्लिप वायरल

Kisan Karj Mafi List 2023 में अपना नाम चेक करे?

  • सबसे पहले सरकार द्वारा शुरू किए गए उत्तर प्रदेश किसान ऋण राहत योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना है जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है
  • इसके बाद पोर्टल के होम पेज पर अपने ऋण मोचन की स्थिति जाने विकल्प पर क्लिक करें
  • अगले पेज में एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें अपना बैंक, जिला, ब्रांच, किसान क्रेडिट कार्ड संख्या एवं मोबाइल नंबर दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर Kisan Karj Mafi List 2023 दिखेगी, जिसमें अपना नाम सर्च करें.

Important Link

Kisan Karj Mafi List 2023 Download LinkClick Here
सरकारी योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Website HomePageClick Here
2023 की सभी नई सरकारी योजनाClick Here
Rate this post

Leave a Comment